Uttarakhand

बर्फबारी-बारिश की वजह से जोशीमठ में दोहरी मुश्किल हुई पैदा, लोगों को राहत शिविरों में किया गया शिफ्ट

उत्तराखंड में बीते देर रात से शुरू हुई बर्फबारी-बारिश की वजह से जोशीमठ में दोहरी मुश्किल पैदा हो गई। बारिश के कारण जलस्राव बढ़ने से जहां वैज्ञानिकों के सामने चिंता पैदा हो गई है। वहीं, स्थानीय लोगों के लिए नई दिक्कतें खड़ी हो गईं। बर्फबारी से सर्वे का काम धीमा हो गया है और ध्वस्तीकरण रोकना पड़ा है। जिन दरारग्रस्त घरों से लोगों को राहत शिविरों में शिफ्ट किया गया है, उनका सामान बारिश-बर्फबारी से भीग गया।

ठंड से बच्चों के सामने मुश्किल गांधीनगर निवासी राजेश्वरी देवी पिछले कई दिन से नगर पालिका के राहत कैंप में रह रही हैं। उनके साथ उनकी तीन साल की छोटी बेटी मेघना भी है। वो कहती हैं ठंड के कारण मेघना की तबियत खराब हो गई है।

दरारों से आ रही शीतलहर 
सिंहधार निवासी विजयंत रावत और सूरज बिष्ट बताते हैं कि घरों की दरारें चौड़ी हो रही हैं। पहले दीवारों के कारण ठंडी हवाओं से सुरक्षा रहती थी, लेकिन अब सीधा घर में आ रही हैं।

पशुओं के सामने संकट 
सुनील वार्ड निवासी दुर्गाप्रसाद सकलानी ने बताया कि उन्हें पशुओं को चारा देने को पुराने घर की गोशाला में जाना पड़ता है। मौसम खराब होने से चारे का इंतजाम करना मुश्किल हो गया है।

छात्रों की पढ़ाई पर असर 
मनोहरबाग की गीता बताती हैं कि पिछले एक हफ्ते से वे एक होटल में बनाए राहत कैंप में रह रहीं हैं। बेटी की परीक्षा है और पूरा परिवार एक कमरे में रह रहा है। बेटी को परीक्षा की तैयारी में दिक्कत आ रही है।

बर्फबारी से सुनील वार्ड के रास्ते बंद 
सुनील वार्ड निवासी अनीता पंवार बताती हैं कि औली मार्ग बर्फ की वजह से बाधित हो गया है। रास्ता बंद होने की वजह से आपात स्थिति में बाजार आना-जाना भी मुश्किल हो गया है।

24 से भारी बारिश-बर्फबारी
उत्तराखंड में 24 जनवरी से भारी बारिश और बर्फबारी होगी। मौसम विभाग ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम निदेशक डा. बिक्रम सिंह के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने पर 24 से 28 जनवरी तक राज्य के कई जिलों में ज्यादा असर रहेगा। जिसके चलते मध्यम से भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, दून, टिहरी, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर के कई इलाकों में बारिश व बर्फबारी होगी। वहीं दून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, यूएसनगर, हरिद्वार में ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

कहां क्या हुआ
बर्फबारी के कारण बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, उत्तरकाशी देहरादून मार्ग बंद। चमोली जिले में 12 से ज्यादा गांव बर्फ से ढके हैं। चकराता, धनोल्टी, सुरकंडा, हर्षिल झाला, सुक्की, रैथल, बार्सू, टिहरी के काणाताल, दुगलबिट्टा, चोपता, बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, मुनस्यारी में गिरी है बर्फ।

Related Articles

Back to top button
Event Services