Biz & Expo

पेट्रोल-डीजल का भाव लगातार 11वें दिन बढ़ा, जानिए कहां पहुंची कीमतें

पेट्रोल, डीजल की कीमतों में रोजाना बढ़ोतरी जारी है। आज शुक्रवार 19 फरवरी को लगातार ग्यारहवें दिन पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़ गए। शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल 31 पैसे प्रति लीटर चढ़ कर 90.19 रुपये पर चला गया। डीजल भी 33 पैसे का छलांग लगा कर 80.60 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। दोनों ईधनों के दाम ऑल टाइम हाई है। मुंबई में तो पेट्रोल 96.62 रुपये पर पहुंच गया है, जो कि मेट्रो शहरों में सबसे ज्यादा है। डीजल की कीमत 87.67 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है। कोलकाता में पेट्रोल 91.41 और डीजल 84.19 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है। चेन्नई में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने के बाद क्रमशः 92.25 और 85.63 रुपये प्रति लीटर है।

देश के दूसरे राज्य राजस्थान मध्यप्रदेश में भी पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 100 रुपये के पार पहुंच गई है। मध्यप्रदेश के अनूपपुर में पेट्रोल 100 रुपये 25 पैसे और डीजल 90.35 रुपये में बिक रहा है। राजस्थान में पेट्रोल पर सबसे ज्यादा वैट वसूला जाता है। उसके बाद सबसे ज्यादा कर मध्यप्रदेश का है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसी सप्ताह विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर हुई बहस का जवाब देते हुए राज्य में पेट्रोल व डीजल के दाम बढ़ने के लिए केंद्र सरकार को दोषी ठहराया था।

मेघालय सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमत सात रुपये प्रति लीटर से ज्यादा घटा दिए हैं। इस राज्य में सरकार ने पेट्रोल पर वैट 31.62 प्रतिशत से कम कर 20 प्रतिशत या 15 रुपये प्रति लीटर (दोनों में जो अधिक हो) कर कर दिया है। डीजल पर वैट 22.95 की जगह 12 प्रतिशत या 9 रुपये प्रति लीटर में से जो भी अधिक हो, कर दिया। पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। रोज सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services