Education

पीसीएम में 12वीं उत्तीर्ण छात्रों के लिए ये हैं नये कोर्स भी चुन सकते है ,देखे पूरी डिटेल्स

इंटरमीडिएट या हायर सेकेंड्री या सीनियर सेकेंड्री या किसी अन्य नाम से पॉपुलर 10+2 की परीक्षा फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स यानि पीसीएम ग्रुप में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं के लिए आमतौर पर माना जाता है इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, आइटी, सॉफ्टवेयर, आदि से सम्बन्धित कोर्सेस ही उपलब्ध होते हैं। हालांकि, ऐसा नहीं है। तेजी से बदलते ग्लोबल बिनजेस ऑपरेशन और मल्टी-नेशनल वर्किंग पैटर्न की जरूरतों के लिहाज से कई नए कोर्सेस विभिन्न उच्च शिक्षा संस्थानों द्वारा संचालित किए जा रहे हैं। इन कोर्सेस को करने का फायदा है यह है कि ये वर्तमान इंडस्ट्री जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किए गए हैं और ऐसे में स्वाभाविक है कि इनमें अधिक जॉब के अवसर, अच्छी सैलरी, जल्दी प्रमोशन की संभवना रहती है।

डाटा एनालिटिक्स (Data Anaytics)

ई-बिजनेस और कॉमर्स के इस दौर में डाटा एनालिटिक्स एक्पर्ट्स की जरूरत हर मध्यम और बड़ी कंपनी में बढ़ती जा रही है। बैचलर डिग्री इन डाटा साइंस या कंप्यूटर साइंस में बैचलर डिग्री या एप्लाईड मैथमेटिक्स या स्टैटिस्टिक्स में ग्रेजुएशन या मैजेनमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम (एमआइएस) में स्नातक स्तरीय कोर्स करके छात्र डाटा एनालिटिक्स की फील्ड में जा सकते हैं। हालांकि, इससे सम्बन्धित कई शॉर्ट टर्म कोर्सेस भी आइआइटी समेत कई तकनीकी सस्थानों द्वारा संचालित किए जाते हैं और इनमें से कई तो ऑनलाइन मोड में कराए जाते हैं।

ईथीकल हैकिंग (Ethical Hacking)

आजकल कई बड़ी कंपनियों में ईथीकल हैकर्स की भर्ती की जा रही है जो कि कंपनी के सिस्टम और आइटी नेटवर्क पर होने वाले संभावित खतरों को पहले से पहचान सकें। यह आइटी सेक्टर की जॉब प्रोफाइल्स में से सबसे तेजी से उभरते क्षेत्रों में से एक है। हालांकि, इससे सम्बन्धित ज्यादातर ऑनलाइन डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्सेस ही उपलब्ध हैं। साइबर सिक्यूरिटी, नेटवर्किंग, साइबर सिक्यूरिटी एम्ड फोरेंसिक्स, साइबर सिक्यूरिटी एण्ड थ्रेट इंटेलीजेंस आदि में बीटेक या साइबर सिक्यूरिटी में बीएससी करके ईथीकल हैकिंग के प्रोफेशनल बन सकते हैं।

फोरेंसिक साइंस (Forensic Science)

फोरेंसिक साइंस की फील्ड भले ही नई न हो लेकिन लगातार बढ़ रहे क्राइम और नये-नये तरीकों के चलते फोरेंसिक एक्टपर्ट्स की डिमांड भी बढ़ती जा रही है। कई संस्थानों द्वारा संचालित किए जा रहे फोरेंसिक साइंस, एक्सीडेंट फोरेंसिक्स, क्रिमिनल जस्टिस-फोरेंसिक साइंस, लॉ, क्रिमिनोलॉजी, फोरेंसिक इन्वेस्टिगेशन, आदि में बीएससी डिग्री करके इस फील्ड में उतर सकते हैं।

फिजिसिस्ट (Physicists)

फिजिसिस्ट यानि भौतिक विज्ञानी मौलिक गुणों और उन कानूनों का पता लगाते हैं जो अंतरिक्ष, समय, एनर्जी और मैटर को नियंत्रित करते हैं। खगोलविद ग्रहों, तारों और अन्य खगोलीय पिंडों का अध्ययन करते हैं। लगातार सशक्त होती तकनीकी के चलते बेहतर और उन्नत खोज का दायरा बढ़ रहा है और ऐसे में भौतिक विज्ञानी के लिए स्कोप भी बढ़ रहा है। बारहवीं में पीसीएम ग्रुप वाले एस्ट्रोनॉमी में बीएससी या बीटेक करके इस फील्ड में जा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services