Biz & Expo

पीएनबी रूसी कंपनियों के साथ स्विफ्ट लेनदेन पर लगाएगा रोक,बैंक की ओर से आया ये बयान

देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने कहा कि वह रूसी कंपनियों के साथ स्विफ्ट से संबंधित लेनदेन के संबंध में वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक की सलाह का इंतजार कर रहा है। रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को देखते हुए, अमेरिका, कनाडा और कुछ यूरोपीय देशों सहित कई देशों ने कुछ रूसी बैंकों को SWIFT का उपयोग करने से रोक दिया है। SWIFT सिस्टम का इस्तेमाल वैश्विक बैंकिंग लेनदेन के लिए किया जाता है।

पीएनबी ने कहा, हमें रूस के संबंध में स्विफ्ट से संबंधित लेनदेन को लेकर आरबीआई/वित्त मंत्रालय से कोई सलाह नहीं मिली है। इस संबंध में कोई कार्रवाई आरबीआई/वित्त मंत्रालय से दिशानिर्देश मिलने के बाद ही की जाएगी। इस बीच, सूत्रों ने कहा कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने उन रूसी संस्थाओं के साथ लेनदेन को प्रोसेस करना बंद कर दिया है, जिन्हें यूक्रेन पर मॉस्को के आक्रमण के बाद पश्चिम देशों ने प्रतिबंधित किया है। एसबीआई को डर है कि ऐसी संस्थाओं या क्षेत्रों के साथ कोई भी लेनदेन करने से उस पर प्रतिबंध लगने का खतरा होगा।

रूस, भारत को रक्षा उत्पादों और उपकरणों के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ताओं में से एक है, जो ज्यादातर सरकार-से-सरकारी अनुबंधों के तहत है। भारत और रूस के बीच द्विपक्षीय व्यापार इस वित्त वर्ष में अब तक 9.4 अरब अमेरिकी डॉलर रहा है, जो 2020-21 में 8.1 अरब अमेरिकी डॉलर था।

सोसाइटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन (स्विफ्ट) दुनिया की प्रमुख बैंकिंग संदेश सेवा है, जो भारत सहित 200 से अधिक देशों में लगभग 11,000 बैंकों और संस्थानों को जोड़ती है। बेल्जियम में स्थित, SWIFT सिस्टम को वैश्विक वित्त के सुचारू कामकाज के लिए माना जाता है।

रूस से भारत के मुख्य आयात में ईंधन, खनिज तेल, मोती, कीमती या अर्ध-कीमती पत्थर, परमाणु रिएक्टर, बॉयलर, मशीनरी और यांत्रिक उपकरण शामिल हैं। भारत से रूस को निर्यात की जाने वाली प्रमुख वस्तुओं में फार्मास्युटिकल उत्पाद, विद्युत मशीनरी और उपकरण, जैविक रसायन और वाहन शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services