Biz & Expo

पीएनबी बैंक के अकाउंट धारकों के ल‍िए आई बड़े काम की खबर,जानिए कैसे 12000 करोड़ रुपये जुटाएगा बैंक 

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने मंगलवार को कहा कि उसके निदेशक मंडल ने कारोबार बढ़ाने के लिए बॉन्ड जारी कर 12,000 करोड़ रुपये जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

पीएनबी ने फाइलिंग में कहा कि बोर्ड ने एक या अधिक चरणों में बेसल III के अनुरूप 5,500 करोड़ रुपये तक के एटी-1 बॉन्ड्स और 6,500 करोड़ रुपये तक के टीयर II बॉन्ड्स जारी करके 12,000 करोड़ रुपये तक की पूंजी जुटाने को मंजूरी दी है।

बेसल III दिशानिर्देशों के अनुसार, इक्विटी शेयरों के समान एटी-1 बांड को प्रकृति में स्थायी माना जाता है। यह बैंकों की टियर- I पूंजी का हिस्सा हैं।

इससे पहले सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने 21 मार्च को एक नियामक फाइलिंग में जानकारी दी थी कि उसका निदेशक मंडल 29 मार्च को अगले वित्त वर्ष के लिए ऋण के जरिये पूंजी जुटाने की योजना पर विचार करेगा।

पीएनबी ने कहा था, “कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक 29 मार्च 2022 को निर्धारित है, जिसमें FY2022-23 के लिए एक या अधिक चरणों में बेसल-III के अनुरूप अतिरिक्त टियर-1 बॉन्ड और/या टियर- 2 बॉन्ड या दोनों जारी करने के माध्यम से पूंजी जुटाने के प्रस्ताव पर विचार और अनुमोदन किया जाएगा।”

ऐसे में पहले स्थिति स्पष्ट थी कि पीएनबी पूंजी जुटाने जा रहा है लेकिन कितनी पूंजी जुटाई जानी है, इसकी जानकारी 29 मार्च की बैठक के बाद आई।

पीएनबी के एमडी और सीईओ

बता दें कि बीते महीने ही पीएनबी को नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी मिला है. एक फरवरी को अतुल कुमार गोयल ने पीएनबी में प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी का पदभार संभाला था। पीएनबी ने शेयर बाजारों को दी जानकारी में कहा था कि गोयल ने एक फरवरी 2022 से बैंक के एमडी और सीईओ का पद संभाल लिया है।

इसके पहले एक जनवरी 2022 को गोयल को पीएनबी में विशेष कार्याधिकारी बनाया गया था। गोयल पहले यूको बैंक में प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services