Tour & Travel

पहाड़ों पर जा रहे हैं दोस्तों या परिवार संग घूमने, तो इन चीजों को साथ ले जाना न भूलें

भारत में कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं, जहां हर साल काफी संख्या में देश ही नहीं विदेशों से भी पर्यटक पहुंचते हैं। लोग अपने दोस्तों, अपने पार्टनर या अपने परिवार संग घूमने का प्लान बनाते हैं। हालांकि, कोरोना वायरस महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन की वजह से पर्यटकों को भी बाकी लोगों की तरह घर पर ही रहना पड़ा था। लेकिन अब जब देश अनलॉक की तरफ बढ़ चुका है, तो ऐसे में फिर से लोग घूमने के लिए निकल पड़े हैं। वहीं, घूमने वाले शौकीन लोगों की पहली पसंद पहाड़ ही होते हैं। वे हिल स्टेशन पर जाना, वहां समय बिताना और वहां नई-नई जगहों को देखना पसंद करते हैं। लेकिन जब हम घूमने जाते हैं, तो हम कई जरूरी चीजों को भूल जाते हैं जिसकी वजह से हमें फिर पहाड़ों पर दिक्कतें होती हैं। तो चलिए आपको कुछ ऐसी जरूरी चीजों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आपको अपने साथ ले जाना चाहिए।

गर्म कपड़े
पहाड़ों पर जाते समय सबसे पहली बात जो ध्यान रखनी चाहिए, वे हैं गर्म कपड़े। पहाड़ों पर सर्दियों में बर्फबारी तो गर्मियों के मौसम में भी अच्छी खासी ठंड पड़ती है। ऐसे में शहर से पहाड़ों की तरफ गए पर्यटकों को ठंड लगकर बुखार तक आ सकता है। ऐसे में आपको गर्म कपड़े रखकर ले जाने चाहिए। वहीं, छोटे बच्चों के कपड़ों का भी ध्यान रखना चाहिए।

दवाईयां
जब लोग घूमने के लिए पहाड़ों पर जाते हैं, तो उन्हें कई तरीके की दिक्कतें भी हो जाती हैं। जी मिचलाना, उल्टी आना, सिरदर्द होना और बुखार आना आदि। ऐसे में आपको अपने साथ दवाएं रखकर ले जानी चाहिए। आप एक छोटा फर्स्ट एड बॉक्स भी अपने साथ ले जा सकते हैं, जो आपके काम आ सकता है। पहाड़ों पर सबसे ज्यादा दिक्कत उल्टी करने की होती है, इसलिए इसकी दवा तो जरूर रखकर ले जानी चाहिए।

हल्का स्नैक्स
जब आप पहाड़ों पर समय बिताने जा रहे हैं, तो आप अपने साथ रास्ते के लिए हल्का खाना-पानी ले जा सकते हैं। कई लोगों को बाहर की खाने की चीजें पसंद नहीं आती हैं आदि। ऐसे में आप घर से ही कुछ हल्का बनाकर ले जा सकते हैं, नमकीन, कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजें ले जा सकते हैं, क्योंकि रास्ते में ये चीजें काफी महंगी भी मिलती है। वहीं, अगर आपके साथ बच्चे हैं, तो उनकी आदत होती है कि हर थोड़ी देर में खाने के लिए कुछ मांगना। ऐसे में ये बच्चों के काम भी आ सकता है।

टॉर्च और पावरबैंक
पहाड़ों पर जाते समय अपने साथ टॉर्च भी रखकर ले जाना चाहिए। रात को अंधेरे में ये काफी काम आ सकती है। इसके अलावा आपको पावरबैंक भी अपने साथ रख लेना चाहिए, क्योंकि पहाड़ों पर जब मौसम खराब होता है तो वहां बड़ी जल्दी लाइट चली जाती है। ऐसे में आपका मोबाइल फोन बिना चार्ज के रह सकता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services