National

पंजाब, हरियाणा और यूपी समेत कई इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति,उत्तर पश्चिमी भारत को सक्रिय वेस्टर्न डिस्टर्बेंस कर सकता है प्रभावित

उत्तर भारत इन दिनों शीतलहर की गिरफ्त में है। पिछले कुछ दिनों में पंजाब, हरियाणा और यूपी के कई इलाकों में ठंड बढ़ी है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो अगले कुछ दिन ठंड कम होने की संभावना है। उत्तर भारत के राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, ताजा सक्रिय वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 21 जनवरी से उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित कर सकता है। वहीं राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) आज 331 (बहुत खराब श्रेणी में) है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में घना से बहुत घना कोहरा पड़ सकता है। पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति बने रहने की संभावना है। गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और हल्की बर्फबारी हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश संभव है।

इन राज्यों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के ऊपर 21 जनवरी से सक्रिय हो रहा है। इसका असर हल्का होगा, लेकिन इसकी वजह से दिल्ली में 21, 22 और 23 जनवरी को बारिश होने की संभावना है। हालांकि, न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री ऊपर ही उत्तर भारत में रहेगा। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए बताया कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अगले दो दिनों तक कड़ाके की शीतलहर जारी रहेगी। पिछले कुछ दिनों से इन जगहों पर कड़ाके की ठंड जारी है।

हिमाचल प्रदेश में भारी हिमपात व बारिश की संभावना

हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 21 व 22 जनवरी को अधिकतर स्थानों पर बारिश व हिमपात होने की संभावना है। बुधवार को मंडी, ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर में सुबह-शाम घनी धुंध छाने की आशंका जताई है। इस दिन ऊंचे क्षेत्रों में हिमपात भी हो सकता है। मंगलवार को धूप के कारण अधिकतम तापमान में करीब पांच से सात डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई है। एक दिन की तेज धूप के कारण ऊना से अधिक सात जिलों में तापमान दर्ज किया गया है। ऊना में कोहरे के कारण तापमान कम रहा। ऊना में अधिकतम तापमान 15.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि धर्मशाला, सुंदरनगर, भुंतर, सोलन में 20 और इससे अधिक तापमान दर्ज किया गया है।

Related Articles

Back to top button
Event Services