National

देश में पहली बार महिला फाइटर पायलट विदेश में हवाई युद्धाभ्यास के लिए भारतीय दल का होंगी हिस्सा 

देश में पहली बार भारतीय वायु सेना की महिला फाइटर पायलट विदेश में हवाई युद्धाभ्यास के लिए भारतीय दल का हिस्सा होंगी। यह उपलब्धि स्क्वाड्रन लीडर अवनी चतुर्वेदी ने हासिल की है। यह पहली दफा होगा जब कोई महिला फाइटर विदेश जमीन पर देश का प्रतिनिधित्व करेंगी। इससे पहले महिला अधिकारी फ्रांसीसी वायु सेना सहित भारत आने वाली विदेशी टुकड़ियों के साथ युद्धाभ्यास में भाग लेती रही हैं, जिसमें दो महिला लड़ाकू पायलटों ने भाग लिया था। देश की पहली तीन महिला फाइटर पायलटों में से एक स्क्वाड्रन लीडर अवनी चतुर्वेदी शीघ्र ही जापान के लिए रवाना होंगी। स्क्वाड्रन लीडर चतुर्वेदी एक Su-30MKI पायलट हैं।

महिला फाइटर पायलट अवनी चतुर्वेदी वीर गार्जियन 2023 अभ्यास के लिए जापान रवाना होने वाली हैं। यह अभ्यास 16 जनवरी से 26 जनवरी तक ओमिटामा में हयाकुरी एयर बेस और इसके आसपास के हवाई क्षेत्र और जापान में सयामा में इरुमा एयर बेस में किया जाएगा। 

देश की पहली महिला फाइटर ने क्या कहा
देश की पहली महिला फाइटर पायलट और अवनी चतुर्वेदी की बैचमेट स्क्वाड्रन लीडर भावना कांत ने इस पर खुशी जाहिर की है और महिला सशक्तीकरण के लिए इसे मील का पत्थर बताया। उन्होंने भारतीय वायु सेना द्वारा संचालित Su-30MKI को स्वदेशी हथियार प्रणालियों से लैस सबसे अच्छे और सबसे घातक प्लेटफार्मों में से एक करार दिया। उन्होंने कहा, “Su-30MKi एक बहुमुखी मल्टीरोल लड़ाकू विमान है जो एक साथ हवा से जमीन और हवा से हवा दोनों मिशनों को अंजाम दे सकता है।”

Su-30MKI: कम ईंधन में लंबी दूरी की महारथ
स्क्वाड्रन नेता भावना ने एएनआई से एक्सक्लूसिव बातचीत में कहा, “इस विमान के बारे में अद्वितीय बात यह है कि यह उच्च गति और कम गति दोनों पर युद्धाभ्यास कर सकता है। इसमें कई ईंधन भरने के कारण बहुत लंबी दूरी के मिशन करने की क्षमता भी है और इसमें बहुत लंबी सहनशक्ति है।” उन्होंने कहा कि विमान में नवीनतम वैमानिकी है और यह किसी भी नवीनतम हथियार को आसानी से एकीकृत कर सकता है और आसानी से मिशन को अंजाम दे सकता है।

एक महिला फाइटर पायलट के रूप में भावना ने कहा, विमान को नहीं पता कि यह एक पुरुष या महिला द्वारा उड़ाया जा रहा था और उन्हें सम्मानित बल का हिस्सा होने पर गर्व है। भारतीय Su-30MKI अद्वितीय विमान है और दुनिया की सर्वश्रेष्ठ तकनीकों और हथियारों से लैस हैं।

गौरतलब है कि रक्षा मंत्रालय ने Su-30MKI के लिए मिसाइलों के अधिग्रहण को भी मंजूरी दे दी है, जो उन्हें 100 किलोमीटर से अधिक दूरी से दुश्मन के राडार पर हमला करने में सक्षम बनाएगी। भारत दुनिया का एकमात्र देश है जिसने अपने Su-30 को इतनी लंबी दूरी की मारक क्षमता से लैस किया है और नवीनतम हथियारों के साथ बेड़े का आधुनिकीकरण करता रहा है।

Related Articles

Back to top button
Event Services