National

देश में अबतक प्रदान की गई 107.22 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन…

देश में टीकाकरण की रफ्तार तेजी से आगे बढ़ रही है। अबतक राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को 107.22 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की डोज प्रदान की गई है। भारत सरकार के मुताबिक, अभी इन राज्यों में कम से कम 12,37 करोड़ कोरोना डोज बची हुई है।

केंद्र सरकार पूरे देश में कोरोना टीकाकरण की गति को तेज करने और इसके दायरे का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है। मंत्रालय ने कहा कि अधिक टीकों की उपलब्धता, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए वैक्सीन उपलब्धता की गई है। वैक्सीन आपूर्ति श्रृंखला को सुव्यवस्थित करने के लिए टीकाकरण अभियान को तेज किया गया है। राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के लिए सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन टीके उपलब्ध कराकर उनका समर्थन कर रही है।

देश में कोरोना की ताजा स्थिति

भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में काफी गिरावट दर्ज की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में करीब साढ़े बारह हजार केस दर्ज किए गए हैं। दो दिनों की अपेक्षा मौतों की संख्या भी घटी है। इस दौरान 400 से कम मौतें दर्ज की गई हैं और करीब 16 हजार रिकवरी हुई हैं। बता दें कि देश में लगातार कोरोना के मामलों में उतार-चढ़ाव जारी है। 

पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को आज मिल सकती है मंजूरी

वहीं भारत की पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) को आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस्तेमाल की मंजूरी मिल सकती है। आज विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की बैठक में यह फैसला लिया जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) आज भारत के स्वदेशी कोरोनारोधी टीके कोवैक्सीन को मंजूरी दे सकता है। इस संबंध में संगठन की टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप की आज बैठक होगी। भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोवैक्सीन को मंजूरी का आवेदन जून, 2021 में किया गया था। मंजूरी मिलने के बाद इस टीके को लगवाने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्राएं कर सकेंगे।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services