National

देश के अरबपति व्यवसायी राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन, पढ़े पूरी खबर

Rakesh Jhunjhunwala Death- देश के अरबपति व्यवसायी राकेश झुनझुनवाला का 62 साल की उम्र में निधन हो गया है। उनके निधन की खबर सुन हर कोई हैरान है। बता दें कि भारत के अरबपति व्यवसायी राकेश झुनझुनवाला को भारत के वारेन बफे के रूप में भी जाना जाता था। वह जिस कंपनी में निवेश करते थे, उन कंपनियों के शेयरों में अच्छी कमाई देखने को मिल जाती थी।

5 जुलाई 1960 को हुआ राकेश झुनझुनवाला का जन्म

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को हुआ था। वे एक चार्टर्ड अकाउंटेंट थे। वे मुंबई में एक राजस्थानी परिवार में पले-बढ़े। उनके पिता आयकर आयुक्त के रूप में काम करते थे। उन्होंने सिडेनहैम कालेज से स्नातक किया और उसके बाद इंस्टीट्यूट आफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स आफ इंडिया में दाखिला लिया। 14 अगस्त 2022 को उनका 62 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

कौन थे राकेश झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला को ‘भारत का वारेन बफे’ और ‘बुल मार्केट का राजा’ कहा जाता था। शेयर बाजार से कमाई की जो मिसाल उन्होंने पेश की, ऐसी कोई दूसरी मिसाल देखने को भी नहीं मिलती। कहते हैं कि वह जिस कंपनी में निवेश करते थे, उन कंपनियों के शेयरों में अच्छी कमाई देखने को मिल जाती थी। यही वजह है कि उनके फैसलों का इंतजार बड़े-से-बड़े निवेशकों को भी रहता है। जुलाई 2022 तक उनकी अनुमानित कुल संपत्ति 5.4 बिलियन थी, वे भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति थे।

 

हाल ही में शुरू हुई एयरलाइंस Akasa Air

राकेश झुनझुनवाला की एयरलाइंस Akasa Air की हाल ही में शुरूआत हुई। अकासा एयर ने 7 अगस्त को मुंबई-अहमदाबाद रूट पर अपनी पहली उड़ान (Akasa Air first flight) भरी। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह (सेवानिवृत्त) ने पहली उड़ान का उद्घाटन किया था। बता दें कि भारत की नवीनतम एयरलाइन अकासा एयर ने 22 जुलाई को अहमदाबाद, बेंगलुरु, मुंबई और कोच्चि में वाणिज्यिक उड़ानों के लिए टिकट बुकिंग शुरू की थी। कुछ दिन पहले ही विमानन नियामक DGCA कंपनी को एयर आपरेटर सर्टिफिकेट जारी किया गया था।

Related Articles

Back to top button
Event Services