Food & Drinks

देर रात लग जाए भूख, तो झट से बनाएं ये हेल्दी स्नैक्स

स्नैक्स किसे पसन्द नही होता। लंच या डिनर के अलावा हमें हर दिन अलग-अलग तरह का स्नैक्स चाहिए होते हैं। स्नैक्स के मामले में लोग अक्सर हेल्दी फूड भूल जाते हैं और फिर उनका वजन बढ़ने जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। कभी-कभी डिनर करने के बाद देर रात भूख लग जाती है। ऐसे में रात में दोबारा डिनर बनाना मुश्किल होता है। ऐसे में लोग अक्सर भूख लगने पर कुछ भी खा लेते हैं। वह चाहें बाहर का रेडीमेड और अनहेल्दी स्नैक्स हो या फिर जिन्हें झटपट बनाया जा सकता है लेकिन सेहत के लिहाज से इस तरह के स्नैक्स कितने नुकसानदायक हो सकते हैं, लोग इस बात का ख्याल नहीं रखतें। आज हम आपको ऐसे कुछ स्नैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो देर रात भूख लगने पर झटपट बनाएं जा सकते हैं और टेस्टी के साथ ये हेल्दी भी होते हैं।

फल

मखाना

लेट नाइट स्नैक्स के तौर पर मखाना तैयार करने में ज्यादा समय नहीं लगता। तेल में तलने की बजाए आप मखाने को रोस्ट करके खा सकते हैं। अगर आप चाहें तो इसे पहले से रोस्ट करके एयरटाइट कंटेनर में रख दीजिए। मखाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। वहीं इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ता।

ओट्स

ओट्स आसानी से बनने वाला स्नैक्स हैं। साथ ही खाने में ये हल्का रहता है। अगर आप आधी रात में भूख लगने की वजह से जगे हैं तो ओट्स का सेवन करें। मूड के मुताबिक, ओट्स को आप दो तरह से बना सकते हैं। आप मसाला ओट्स बना सकते हैं या फिर दूध में डालकर प्लेन ओट्स खा सकते हैं। झटपट और हेल्दी रेसिपी में ये डिश सबसे बेस्ट है।

पनीर

अचानक भूख लगे और घर पर पनीर हो तो आज उसे भी स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं। पनीर को क्यूब में काटकर उसपर हल्का चाट मसाला छिड़क लीजिए। फिर उसे 2 से 3 मिनट माइक्रोवेव में रख दें। लेट नाईट हेल्दी स्नैक्स तैयार है।

फल

अगर आपके पास स्नैक्स नहीं है या आपका स्नैक्स बनाने का मन नहीं है तो आप फ्रूट्स खा सकते हैं। फ्रूट्स आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। ये किसी भी स्नैक्स से ज्यादा हेल्दी होते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services