Health

दिनभर रहना चाहते हैं खुश और ऊर्जावान,तो नाश्ते में जरूर शामिल कीजिए ,खाने की ये चीजें 

कामकाज और दौड़भाग की इस जिंदगी में लोगों में तनाव और चिंता जैसी मानसिक स्वास्थ्य की समस्याएं काफी बढ़ती जा रही हैं। यही कारण है कि पहले की तुलना में लोगों में अब खुशी की कमी देखने को मिल रही है। मानसिक रोग विशेषज्ञों के मुताबिक ज्यादातर लोगों में सेरोटेनिन की कमी देखने को मिलती है, जिसके कारण उनका खुश रह पाना थोड़ा मुश्किल होता जा रहा है। सेरोटोनिन एक रासायनिक संदेशवाहक है जो मूड स्टेबलाइजर के रूप में कार्य करता है। यह नींद के पैटर्न को ठीक बनाए रखने में मदद करने के साथ-साथ आपके मूड को ठीक और खुश रखता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो आहार और जीवनशैली में बदलाव करके सेरोटेनिन की कमी को पूरा किया जा सकता है। व्यायाम करने से सेरोटेनिन का स्तर बढ़ता है, वहीं आहार में कुछ चीजों को शामिल करके भी आसानी से सेरोटेनिन के स्तर को बढ़ाकर खुश रहा जा सकता है। आइए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में आगे की स्लाइडों में जानते हैं।

नट्स का करें सेवन
अध्ययनों से पता चलता है कि नट्स और सीड्स ट्रिप्टोफैन और प्रोटीन के प्राकृतिक स्रोत होते हैं। ट्रिप्टोफैन, सेरोटोनिन के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है। इसके लिए आप नाश्ते में किसी भी सूखे मेवे या सीड्स का सेवन कर सकते हैं। अखरोट और बादाम जैसे मेवे सेहत के लिए विशेष लाभदायक माने जाते हैं। 

रोजाना खाइए अंडे
साल 2015 के अध्ययन से पता चलता है कि अंडे में पाया जाने वाला प्रोटीन ट्रिप्टोफैन के स्तर को बढ़ावा देता है जिससे खुशी प्रदान करने वाले हार्मोन सेरोटोनिन का उत्पादन भी बढ़ता है। नाश्ते में अंडों का सेवन प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है जो शरीर की मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
 
अनानास का सेवन है फायदेमंद
कई अध्ययनों से स्पष्ट होता है कि अनानास में सेरोटोनिन को बढ़ावा देने वाले यौगिक पाए जाते हैं। मूड को ठीक रखने के अलावा अनानास का रोजाना सेवन पाचन को भी ठीक रखने में महत्वपूर्ण हो सकता है। अनानास में पाए जाने वाले पोषक तत्व मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखते हैं। रोजाना इस फल का सेवन सेहत के लिहाजे से फायदेमंद हो सकता है।
 
टोफू औऱ सोयाबीन
टोफू, सोया से बना होता है और यह ट्रिप्टोफैन से भरपूर माना जाता है। हाल के वर्षों में सोया मिल्क की लोकप्रियता काफी बढ़ी है और इसे शाकाहारी लोगों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। टोफू का सेवन सेरोटोनिन को बढ़ावा देने के साथ तनाव और चिंता का कारण बनने वाले हार्मोन के स्राव को नियंत्रित करने में सहायक माना जाता है। 

Related Articles

Back to top button
Event Services