Health

दही गर्मी में आपके चेहरे को करेंगे और भी गोरा,देखे इसे इस्तेमाल करने का तरीका

गर्मी के मौसम में चेहरा काला दिखने लगता है और उससे हम सभी परेशान हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी काले चेहरे से परेशान है तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू उपाय जो आपके काम आ सकते हैं और इनकी मदद से आपका चेहरा गोरा और बेहतरीन नजर आएगा।

गुलाब जल- गुलाब जल हमारे चेहरे को साफ करने के साथ सॉफ्टनेस बनाए रखता है। ऐसे में गुलाब जल को रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और फिर मालिश करें। उसके बाद सुबह चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें।

दही – दही से स्किन को नमी मिलती है और चेहरे से गंदे कण बाहर निकल जाते हैं। जी हाँ और यह टैनिंग हटाने में बेहज कारगर है। आप ताजा व ठण्डा दही डबल परत में लगाएं व आँखों के नीचे सावधानीपूर्वक चेहरे पर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छेड़ दें। वहीं इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें और करीब 2 घण्टे तक इस पर कुछ न लगाएं। 

कच्चा दूध – दूध स्किन के लिए बहुत उपयोगी होता है। आप सभी को बता दें कि कच्चे दूध में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम जैसे कई तत्व चेहरे की निखार लाने मदद करते हैं। आप सभी को बता दें कि चेहरे पर कॉटन से ठण्डा व कच्चा दूध लगाना चाहिए और 15 मिनट तक सूखने पर इसे धो डालें। ऐसा करने से आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा।

एलोवेरा – एलोवेरा के इस्तेमाल से चेहरे में नमी आती है और आवश्यक पोषण मिलता है। आप एलोवेरा के गूदे को निकालकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें या फिर इसे रात भर के लिए भी लगा सकती हैं। उसके बाद सुबह उठकर चेहरे को धो लें चेहरा चमक उठेगा। 

नारियल का तेल- चेहरे की गंदगी को साफ करने के लिए या मेकअप को हटाने के लिए नारियल का तेल बहुत असरकारक है। नारियल तेल का इस्तेमाल करने के लिए इसको चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मलें, इसके बाद क़ॉटन की मदद से तेल हटाकर आईस को चेहरे पर लगाएं और सो जाएं। 

Related Articles

Back to top button
Event Services