Life Style

तेजी से वजन कम करने के लिए सुबह खाली पेट इस चीज का करें सेवन

अगर आप लंबे समय से वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आप Apple Cider Vinegar का इस्तेमाल कर सकते हैं. एप्पल साइडर विनेगर यानि सेब का सिरका वजन घटाने (Weight Loss) में भी मदद करता है. रोज सुबह खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर पीने से सेहत को कई तरह के दूसरे फायदे भी मिलते हैं. ऐसे में अगर आप पतले होने का प्लान कर रहे हैं तो आपको डाइट में एप्पल साइडर वेनेगर जरूर शामिल करना चाहिए. जानते हैं वजन घटाने के लिए एप्पल साइडर का इस्तेमाल कैसे करें और इसके फायदे क्या हैं? 

वजन घटाने में मदद करता है
एप्पल साइडर वेनेगर को आप अपनी डाइट में किसी भी तरह शामिल कर सकते हैं. इससे वजन कम करने में आपकी मदद मिलती. सेब में ऐसे कई गुण होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. दूसरे सिरके के मुकाबले सेब का सिरका ज्यादा फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. एप्पल साइडर विनेगर पीने से शरीर को भरपूर पोषण मिलता है. आप सलाद या किसी ड्रिंक में डालकर इसे पी सकते हैं. कई लोग खाने की डिश में इसका इस्तेमाल करते हैं. अगर आप नियमित रुप से इसका सेवन करते हैं तो इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. 

एप्पल साइडर वेनेगर के फायदे

डायबिटीज में फायदा- एप्पल साइडर वेनेगर पीने से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है. शरीर में हाई ब्लड शुगर लेवल होने से वजन बढ़ता है. अगर आप एप्पल साइडर वेनेगर पीते हैं तो इससे शुगर कम हो जाता है. शरीर में फैट स्टोर करने का काम इंसुलिन हार्मोन करता है और Apple Cider Vinegar इंसुलिन को टैप करने में मदद करता है. इससे वजन भी कम होता है. 

चर्बी कम करता है- शरीर में मोटापा बढ़ने से कई तरह की बीमारियां शुरु हो जाती हैं. सेब का सिरका शरीर से एक्स्ट्रा फैट को गलाकर कम करने का काम करता है. कई रिसर्च में भी इस बारे में पता चला है कि एप्पल साइजर वेनेगर पीने से शरीर में वसा की मात्रा कम हो जाती है. 

भूख मिटाता है- एप्पल साइडर वेनेगर से पीने से काफी समय तक भूख नहीं लगती है. सेब के सिरका में एसिटिक एसिड होता है जिससे भूख शांत होती है. इसे पीने से दिमाग में फुल होने के संकते जाते हैं और आप ज्यादा खाने से बचते हैं. 

वजन घटाने के एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल
हेल्थ एंड न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स के मुताबिक, ‘वजन कम करने के लिए एप्पल साइडर वेनेगर काफी अच्छा है. इसके कई तरह के फायदे हैं जैसे वजन कम करना, यीस्ट इनफेक्शन, डैंड्रफ, यूटीआई, अर्थराइटिस जैसी समस्याओं में ये काफी हेल्पफुल है. सेब का सिरका वजन कम करने के साथ-साथ आपकी एसिडिटी, एसिड रिफ्लेक्शन कम करने में भी मदद करता है. घुटनों या जोड़ों के दर्द में भी ये बहुत फायदेमंद है. इससे हमारे शरीर का PH लेवल सही रहता है. इससे एंठन और दर्द की समस्या में आराम पड़ता है इसके अलाव डाइजेशन सिस्टम के लिए भी ये बहुत अच्छा होता है. 

एप्पल साइडर वेनेगर पीने का तरीका 
वजन कम करने के लिए आप Apple Cider Vinegar को रोज सुबह खाली पेट पिएं. आपको 2 चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर लेना है इसमें आधा नींबू का रस, 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच पिंक सॉल्ट जिसे सेंधा नमक कहते हैं. इन चीजों को एक गिलास पानी में डालकर पी लें. आप इसी तरह एक बार रात को खाना खाने से पहले भी पी सकते हैं. इससे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी.

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services