Life Style

कद्दू में मौजूद पोषक तत्व से बालों और त्वचा मिलते है कई फायदे…..

कद्दू की सब्जी बहुत से लोगों को पसंद होती है। कद्दू में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। सेहत के साथ ही कद्दू स्किन और बालों के लिए भी काफी अच्छा साबित होता है। कद्दू में पोटेशियम, आयरन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन ए, के और ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ऐसे में अगर आप भी स्किन और बालों की समस्या से जूझ रहे हैं तो कद्दू आपके लिए काफी असरदार साबित हो सकता है।

डार्क स्पॉट्स हटाए

कद्दू स्किन पर नजर आने वाले डार्क स्पॉट्स को भी हटाने में कारगर है। इसके लिए 1 चम्मच कद्दू की प्यूरी, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच विटामिन ई ऑयल मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स कर चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

दूर करें पिंपल्स और ड्राई स्किन की समस्या

कद्दू में विटामिन ई और जिंक की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो ड्राई, डल और पिंपल्स जैसी कई समस्याओं को दूर करने में कारगर है। इसके अलावा इसमें बीटा कैरोटिन होता है जो जलन और सूजन की परेशानी को भी दूर करता है।

स्किन सेल्स को रखता है सुरक्षित

धूल, धूप, प्रदूषण, तनाव और खराब खानपान की आदत हमारी स्किन को डैमेज करने का काम करते हैं। विटामिन ए, सी और ई रिंकल्स के साथ दूसरे तरह के डैमेज से भी स्किन को सुरक्षित रखता है।

हेयर ग्रोथ के लिए बेस्ट

कद्दू के तेल में विटामिन ए, के और ई के अलावा पोटैशियम, कॉपर, मैगनीज़, मैग्नीशियम, आयरन और भी कई तरह के फैटी एसिड्स होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने के साथ उनकी ग्रोथ के लिए भी जरूरी हैं।

ऑयली स्किन

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप एक चम्मच कद्दू की प्यूरी बनाकर उसमें एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिक्स करके स्किन पर लगाएं। करीबन बीस से पच्चीस मिनट के लिए इसे छोड़ दें। इसके बाद पहले गुनगुने पानी से स्किन को साफ करें और फिर ठंडे पानी से चेहरे को वॉश करें। इसके बाद आप अपनी स्किन के हिसाब से मॉइश्चराइजर अप्लाई करना न भूलें।

एंटी−एजिंग पैक

कद्दू बढ़ती उम्र के प्रभाव को भी कम करने में मददगार है क्योंकि इसमें विटामिन सी और बीटा कैरोटीन पाया जाता है। वहीं अगर आपकी स्किन पर डार्क स्पॉट्स हैं तो आप 1 चम्मच कद्दू की प्यूरी, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच विटामिन ई ऑयल को मिलाकर एक फेस पैक तैयार करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। अंत में गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करें।

बालों के लिए लाभदायक

कद्दू स्किन के साथ−साथ बालों के लिए भी उतना ही लाभकारी है। कद्दू में पोटेशियम और जिंक सहित अन्य कई महत्वपूर्ण खनिज पाए जाते हैं। जहां पोटेशियम बालों को स्वस्थ रखने और उन्हें दोबारा बढ़ने में मदद करता है। वहीं, जिंक कोलेजन को बनाए रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं, इसमें फोलेट भी पाया जाता है, जो रक्त परिसंचरण में सुधार करके बालों के विकास को उत्तेजित करता है। आप अपने रेग्युलर तेल को कद्दू के तेल से स्विच कर सकती हैं।

बेहतरीन कंडीशनर

कद्दू बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर की तरह काम करता है। अगर आपके बाल रूखे हैं और आप उसे नेचुरली कंडीशन करना चाहती हैं तो 1 कप नारियल तेल, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच दही व 2 कप कटा हुआ और पका हुआ कद्दू डालकर ब्लेंडर की मदद से एक प्यूरी बनाएं। फिर इसके बाद पहले बालों को शैम्पू करें और फिर हल्के गीले बालों में इस हेयरमास्क को लगाएं और प्लास्टिक शॉवर कैप पहनें। 15−20 मिनट बाद बालों को पानी की मदद से क्लीन करें।

Related Articles

Back to top button
Event Services