Health

तनाव और चिंता से पाना चाहते है निजात ? तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

आज के दौर में व्यस्त एवं तनाव भरी जीवनशैली ने लोगों को कई प्रकार के मानसिक एवं शारीरिक रोगों से घेरा हुआ है. ऐसे में तनाव एवं चिंता को दूर करने के लिए आप डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स सम्मिलित कर सकते हैं.

ओमेगा:-3 से भरपूर फूड्स- ओमेगा- 3 एस सूजन एवं चिंता को कम करने में सहायता करता है. घी जैसे फूड्स ओमेगा-3 का एक समृद्ध स्रोत हैं. आहार में रोजाना कम से कम 1 चम्मच घी लेने की सलाह दी जाती है.
ट्रिप्टोफैन से भरपूर फूड्स-  दही खाने से हमारा पूरा तनाव दूर हो जाता है. मेंटल हेल्थ के लिए दही बेहद लाभदायी है. इसमें बैक्टीरिया, लैक्टोबैसिलस एवं बिफीडोबैक्टीरिया के तत्व पाए जाते हैं. दही को आहार में सम्मिलित करने से आंत के प्राकृतिक बैक्टीरिया को लाभ हो सकता है एवं चिंता और तनाव कम हो सकता है.
मैग्नीशियम तथा पोटैशियम से भरपूर फूड्स:- केले एवं कद्दू के बीज पोटैशियम और मैग्नीशियम के शानदार स्रोत हैं, जो इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को काबू करने और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं. इन फूड्स को खाने से तनाव एवं चिंता के लक्षणों को कम करने में सहायता प्राप्त हो सकती है.
विटामिन डी:- विटामिन डी की कमी को तनाव एवं चिंता जैस दिक्कतों की वजह बन सकता है. विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत धूप है. इसलिए प्रातः के वक़्त में 10-15 मिनट के लिए धूप लें. इसके अतिरिक्त विटामिन डी से भरपूर फूड्स को डाइट में सम्मिलित करें.
भीगी हुई किशमिश तथा केसर- केसर के 4-5 धागे किशमिश में भिगोकर रात को सोने से पहले खाएं. ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये न सिर्फ आपको स्वस्थ रखने में सहायता करेंगे बल्कि तनाव एवं चिंता को दूर करने में सहायता करेंगे.

Related Articles

Back to top button
Event Services