Life Style

डिलीवरी के बाद टेल बोन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय – 

प्रेग्नेंसी से लेकर डिलीवरी होने तक महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। कई बार ये बदलाव बहुत पेनफुल हो सकते हैं, क्योंकि इस वजह से शारीरिक और मानसिक समस्याएं झेलनी पड़ती हैं। इन समस्याओं में कमर दर्द से लेकर पेल्विक एरिया में दर्द होना और मेंटल हेल्थ से जुड़ी प्रॉब्लम भी शामिल हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक है कि प्रेग्नेंसी के दौरान टेलबोन में दर्द होना। गर्भावस्था के दौरान टेलबोन में दर्द होन सामान्य है क्योंकि जैसे-जैसे गर्भ में शिशु का भार पड़ता जाता है, वैसे-वैसे महिला के टेलबोन की ओर प्रेशर बढ़ता जाता है। हालांकि डिलीवरी के बाद यह समस्या खत्म हो जाती है। लेकिन कुछ महिलाओं में डिलीवरी के दौरान चोट लगने की वजह से प्रसव के बाद भी यह प्रॉब्लम बनी रहती है। इस दर्द की वजह से रोजमर्रा के कामकाज करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। अगर आपके साथ भी यह समस्या बनी हुई है, तो यहां जानिए इस समस्या से निजात पाने के तरीके।

टेलबोन में दर्द का मुख्य कारण

डिलीवरी होने के बाद महिलाओं को लंबे समय तक एक ही जगह में बैठे रहना पड़ता है, जिस वजह से टेलबोन में दर्द हो सकता है। इसके साथ ही कांस्टीपेशन की वजह से भी टेलबोन में दर्द का प्रेशर बन सकता है। टेलबोन का दर्द खासकर उन महिलाओं के लिए प्रॉब्लम खड़ी करता है, जिनका पेल्विक एरिया कमजोर है।

टेलबोन के दर्द से ऐसे राहत पाएं

टेलबोन के दर्द से राहत पाने के कई छोटे-छोटे उपाय आजमाए जा सकते हैं, जैसे-

कुशन की मदद से बैठें : चाहे आप सोफे, बेड या चेयर पर बैठें। बैठने से पहले अपने कूल्हों के नीचे कुशन रखें। बैठने के दौरान आराम मिलेगा। साथ ही पीठ टेकने के लिए भी एक कुशन का उपयोग करें।

स्ट्रेच करें : अगर आप लंबे समय से टेलबोन के दर्द से परेशान हैं, तो आप स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकती हैं। इसके लिए सिंपल स्ट्रेच एक्सरसाइज करें, जिससे कोक्सीक्स मसल्स के तनाव और ऐंठन दूर होते हैं।

डीप स्क्वाट करें : टेल बोन के दर्द से राहत के लिए डीप स्क्वाट भी किया जा सकता है। डिलीवरी के तुरंत बाद स्क्वॉट न करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होगा। स्क्वॉट करने से पहले बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर से इस संबंध में जानकारी ले लें। इसके बाद डीप स्क्वॉट को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं। रेगुलरली डीप स्क्वॉट करने से टेलबोन के दर्द से काफी आराम मिलेगा।

आइस पैक लगाएं : अगर महिला डिलीवरी के लंबे समय बाद भी टेलबोन के दर्द से परेशान है, तो वह अपने टेलबोन में आइस पैक लगाकर आराम पा सकती है। आइस पैक लगाने से पहले एक जगह में आराम से लेट जाएं। इसके बाद आइस पैक को अपने दर्द वाले हिस्से पर रखें। इस तरह करीब 20 मिनट तक आइस पैक का यूज करें। कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया को नियमित रूप से दोहराएं। आपको इससे जल्द आराम मिलने लगेगा। साथ ही अगर टेलबोन में सूजन है, तो उसमें भी कमी आने लगेगी।

Related Articles

Back to top button
Event Services