Sports

टेस्ट में विराट कोहली ने पूरी की ‘सेंचुरी’ ऐसा करने वाले 12वें भारतीय खिलाड़ी बने

श्रीलंका के खिलाफ मोहाली टेस्ट में उतरते ही विराट कोहली भारत की तरफ से खेलने वाले ऐसे 12वें खिलाड़ी बन गए जिन्होंने 100 या इससे अधिक टेस्ट मैच खेला है। वर्ल्ड क्रिकेट की बात करें तो ये मुकाम हासिल करने वाले वे 71वें खिलाड़ी बन गए हैं। इस मौेके पर विराट कोहली को खास तौर पर बनाई गई कैप भेेंट की गई। उन्हें यह कैप टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने दी।

टी20 के जमाने में क्रिकेट के सभी फार्मेट में खेलने वाले खिलाड़ी के लिए अपने सफर को 100 टेस्ट मैचों तक पहुंचाना कोई खेल नहीं है लेकिन विराट ने इसे अपनी मेहनत और फिटनेस के दमपर कर दिखाया।

2011 में कोहली का टेस्ट डेब्यू

कोहली 2011 तक वनडे में खुद को एक प्रमुख बल्लेबाज के तौर पर स्थापित कर चुके थे। लेकिन उन्हें टेस्ट मैच में डेब्यू करने का मौका 20 जून 2011 में वेस्टइंडीज दौरे पर मिला। वो भी तब, जब सचिन ने दौरे पर न जाने का फैसला किया। उन्होंने 5वें नंबर पर बल्लेबाजी की और पहली इनिंग में 4 और दूसरी इनिंग में 15 रन बनाए। उन्होंने उस सीरीज में 76 रन बनाए।

कोहली की पहली टेस्ट सेंचुरी

कोहली ने 2012 आस्ट्रेलिया दौरे पर एडिलेड टेस्ट में अपनी पहली सेंचुरी लगाई। इतना ही नहीं इस सीरीज में भारत की तरफ से सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज कोहली ही थे।

टेस्ट में पहली बार कप्तानी

दिसंबर 2014 में कोहली ने टेस्ट मैच में पहली बार भारत की कप्तानी की और पहली इनिंग में शानदार 115 रन बनाए। इस पारी के साथ वे भारत के चौथे ऐसे कप्तान बने जिन्होंने डेब्यू में शतक लगाया। इसी सीरीज के तीसरे मैच के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया और इस तरह चौथे मैच में कोहली एक फुल टाइम टेस्ट कप्तान बन गए।

कोहली का पहला दोहरा शतक

2016 में कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगुआ टेस्ट में अपना पहला दोहरा शतक जड़ा। देश से बाहर कप्तान के तौर पर दोहरा शतक लगाने वाले वे पहले भारतीय थे। उसके बाद कोहली ने पहले न्यूजीलैंड और फिर इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ दोहरे शतक जड़े। लगातार चार टेस्ट सीरीज में दोहरा लगाने वाले वे पहले बल्लेबाज बने।

कोहली के सर्वश्रेष्ठ 4 साल

2016 से 2019 का साल कोहली के लिए सर्वश्रेष्ठ रहा। इस दौरान उन्होंने 43 टेस्ट मैचों में 66.79 की औसत से 4,208 रन बनाए जिसमें 16 शतक और 10 अर्धशतक लगाए। इन चार सालों में एकमात्र बल्लेबाज इंग्लैंड के जो रूट थे जिन्होंने कोहली से ज्यादा रन बनाया। रूट ने 4,242 रन बनाए थे।

कप्तान के रूप में बड़ी उपलब्धि

बार्डर-गावस्कर 2018-19 ट्राफी में भारतीय टीम ने विराट कोहली के नेतृत्व में आस्ट्रेलिया को उनके घर में जाकर 2-1 से हराया और आस्ट्रेलिया में जीत दर्ज करने वाली पहली भारतीय टीम बनी और इतिहास रचा।

कप्तान के रूप में कोहली के रिकार्ड की बात करें तो उन्होंने 68 मैचों में कप्तानी की और 40 मैचों में जीत दिलाई जो भारतीय कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा है।

कोहली के बल्ले से शतक का इंतजार

कोहली के बल्ले से आखिरी अंतर्राष्ट्रीय शतक 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ आई थी। टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो फरवरी 2020 से कोहली ने 28.14 की औसत से बल्लेबाजी की है और 6 अर्धशतक लगाए हैं। उम्मीद है कोहली अपने 100वें टेस्ट में शतकों के इस सूखे को खत्म कर देंगे।

Related Articles

Back to top button
Event Services