Sports

टेस्ट क्रिकेट में रोहित शर्मा ने शतक से पहले ये उपलब्धियां की हासिल, जानिए…..

नई दिल्ली, भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के बल्ले से विदेशी सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक निकला। ये सभी ने देखा, लेकिन बहुत कम ही लोग इस बात को जानते होंगे कि इस मैच में उन्होंने शतक से पहले कई ऐसी उपलब्धियों को भी हासिल किया है, जो कि उनके लिए एक माइलस्टोन हैं। ऐसी ही पांच उपलब्धियों के बारे में आप जानेंगे, जो रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथी पारी में प्राप्त कीं।

पहली उपलब्धि: दाएं हाथ के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने जैसे ही दूसरी पारी में अपना 11वां रन बनाया तो वैसे ही वे इंटरनेशनल क्रिकेट में 15 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए। उनसे पहले 38 बल्लेबाजों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 15 हजार रनों का आंकड़ा पार किया हुआ है। मौजूदा समय में उनके 15116 रन हैं।

दूसरी उपलब्धि: हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने बतौर ओपनर इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में शतक जड़ने से पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज के तौर पर 11 हजार रन पूरे किए। सबसे कम पारियों में ओपनर के तौर पर 11 हजार रन बनाने के मामले में वे दुनिया के दूसरे खिलाड़ी हैं।

तीसरी उपलब्धि: साल 2013 में टेस्ट क्रिकेट में शतक के साथ डेब्यू करने वाले रोहित शर्मा मध्य क्रम में उतने अच्छे नहीं रहे, लेकिन जैसे ही उन्होंने ओपनर के तौर पर खेलना शुरू किया तो वे एक अद्भुत खिलाड़ी नजर आए। उन्होंने अब टेस्ट क्रिकेट में 3 हजार रन बना लिए हैं, जो अपने आप में एक उपलब्धि है।

चौथी उपलब्धि: ऐसा कहा जाता है कि इंग्लैंड में बल्लेबाजी करना कठिन है। सैकड़ों खिलाड़ियों के लिए ये कठिन रहा होगा, लेकिन रोहित शर्मा इंग्लैंड की सरजमीं पर बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं। यही कारण है कि उन्होंने इंग्लैंड की सरजमीं पर अब तक 2 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाए हैं।

पांचवीं उपलब्धि: भारत की सीमित ओवरों की टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा ने इस साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1 हजार रनों का आंकड़ा पार कर लिया है। रोहित ने टेस्ट, टी20 और वनडे क्रिकेट में इस साल 1 हजार से ज्यादा रन बना लिए हैं और वे इस साल ऐसा करने वाले भारत के एकमात्र खिलाड़ी हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services