Sports

टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ मोहाली में बनाया 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में 516 रन का आंकड़ा पार करते ही नया रिकॉर्ड बना दिया है। मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम में यह टीम इंडिया का एक पारी में सर्वाधिक स्कोर है। भारत ने इस पारी के साथ पाकिस्तान के खिलाफ 17 साल पहले बनाए अपने ही रिकॉर्ड को ध्वस्त किया है। सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ इस मैदान पर 516 रन बनाए थे। 17 साल तक इस मैदान पर यह स्कोर भारतीय टीम का एक पारी में सर्वाधिक स्कोर रहा था। यह रिकॉर्ड तोड़ने में रवींद्र जडेजा और ऋषभ पंत ने अहम भूमिका निभाई। पंत ने जहां 96 रन बनाए, वहीं जडेजा 160 रन बनाकर नाबाद हैं।

2005 में भारत ने की थी पाकिस्तान की धुनाई

2005 में खेले गए इस दौरान वीरेंद्र सहवाग ने 173 रनों की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली थी, वहीं सचिन तेंदुलकर (94), वीवीएस लक्ष्मण (58) और राहुल द्रविड़ (50) ने अर्धशतक जड़े थे। मगर यह टेस्ट ड्रॉ रहा था।

श्रीलंका के गेंदबाजों को भी तोड़ा था

इसी मैदान पर भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 1997 में 515 रन बनाए थे, उस दौरान नवजोत सिंह सिद्धु (131) और सौरव गांगुली (109) ने शतकीय पारी खेली थी। यह मैच भी ड्रॉ रहा था।

मोहाली में 14 में से 5 टेस्ट हुए है ड्रॉ

मोहाली के इस मैदान पर अभी तक 14 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें 5 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं, वहीं टीम इंडिया यहां 7 मैच जीती है तो एक मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। भारत को 1994 में इस मैदान पर एकमात्र हार का सामना वेस्टइंडीज के हाथों करना पड़ा है, यह इस मैदान पर खेला गया पहला टेस्ट था। इसके बाद टीम इंडिया यहां कभी नहीं हारी है।

Related Articles

Back to top button
Event Services