Food & DrinksLife Style

टमाटर में होता है खूब विटामिन सी, जूस पीकर बढ़ा सकते हैं इम्यूनिटी…

शरीर को शारीरिक समस्याओं से बचाए रखने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी है। यह शरीर का सुरक्षा तंत्र है, जो शरीर को संक्रमण और अन्य बीमारियों से बचाने का काम करता है। वहीं, इसे मजबूत बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार की अहम भूमिका होती है और इसके लिए फलों और कुछ सब्जियों के जूस का सेवन अच्छा माना जाता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जूस को घर पर आसानी से 5 मिनट के अंदर तैयार किया जा सकता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने के कारण किसी भी प्रकार की बीमारी आस-पास भी नहीं फटकती है। हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता शरीर को रोगों से बचाने के लिए सक्रिय रूप कार्य करती है। यह जूस टमाटर से बनाया जाता है। टमाटर में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

टमाटर एक एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी की तरह कार्य करने के कारण यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए भी सक्रिय रुप से काम कर सकता है। हफ्ते में 3 दिन टमाटर का जूस पीने से इम्यून सिस्टम को बूस्ट किया जा सकता है। यह जूस घर पर आसानी से बहुत कम सामग्री के साथ तैयार किया जा सकता है। साथ ही टमाटर का जूस स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

जूस बनाने के लिए सामग्री

– 1 कप पानी
– 1 चुटकी नमक
– 2 टमाटर

जूस बनाने की विधि

– सबसे पहले टमाटरों को पानी से अच्छी तरह धो लें।

– इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और जूसर जार में डाल दें।

– अब जूसर जार में एक कप पानी डालकर इसे 4-5 मिनट तक चलाएं ताकि अच्छी तरह जूस बन जाए।

– इसके बाद एक गिलास में इसे निकालें और ऊपर से नमक डालें।

– गिलास में निकालकर इसका सेवन करें।

Related Articles

Back to top button
Event Services