Education

जेईई मेन की तरह नीट यूजी परीक्षा एक माह आगे बढ़ाने की बढ़ रही है मांग,जानिए अब कब तक कर सकते है आवेदन 

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (यूजी) 2022 के लिए अधिसूचना 6 अप्रैल को जारी की गयी थी। इसके अनुसार, देश भर के विभिन्न चिकित्सा शिक्षा संस्थानों में स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों जैसे – MBBS, BDS, BAMS, BHMS, आदि कोर्सेस में वर्ष 2022-23 के लिए दाखिले के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु आयोजित की जाने वाली प्रवेश पत्र नीट यूजी 2022 का आयोजन 17 जुलाई को किया जाएगा। हालांकि, नीट यूजी 2022 की तैयारी में जुटे उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा को स्थगित किए जाने की मांग कर रहे हैं।

देश भर के विभिन्न राज्यों के नीट यूजी 2022 परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवार विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से देश की इस सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा को एक माह के लिए आगे बढ़ाने की गुजारिश केंद्रीय शिक्षा मंत्री से लेकर, एनटीए के डीजी, आदि से कर रहे हैं। इन उम्मीदवारों का कहना है कि जिस प्रकार इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए जेईई मेन क दोनो सत्रों को तारीखों को एक-एक माह के लिए बढ़ाया गया है, उसी प्रकार उन्हें भी मेडिकल एंट्रेंस प्रिप्रेरेशन के लिए एक और माह का समय दिया जाए।

नीट यूजी 2022 पोस्टपोन करने के मांग कर रहे उम्मीदवारों का तर्क है कि सीबीएसई बोर्ड की सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं की टर्म 2 परीक्षाओं का आयोजन 15 जून तक किया जाना है। इसके बाद, उन्हें सिर्फ एक माह की समय मिल पा रहा है। इसके अतिरिक्त, जेईई मेन के दूसरे सेशन का आयोजन और कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) का भी आयोजन जुलाई माह में ही किया जाना है। ऐसे में उन्हें विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पा रहा है।

नीट यूजी 2022 के लिए आवेदन 6 मई तक

दूसरी तरफ, नीट यूजी 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है और आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार नीट यूजी पोर्ट्ल, neet.nta.nic.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। नीट यूजी 2022 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 6 मई निर्धारित की गई है।

Related Articles

Back to top button
Event Services