National

जामिया मस्जिद को लेकर हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं ने किया बड़ा दावा,मांगी पूजा करने की इजाजत

कर्नाटक के मांड्या में स्थित जामिया मस्जिद (Jamia Masjid) को लेकर हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने इस जामिया मस्जिद में पूजा की मांग की है। साथ ही उन्होंने दावा किया है कि अंजनेया मंदिर को तोड़कर यहां जामिया मस्जिद बनाई गई है।

क्या है मामला

दरअसल, हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को कर्नाटक के मांड्या में स्थित जामिया मस्जिद में अंजनेया की मूर्ति की पूजा की अनुमति देने के लिए मांड्या के उपायुक्त को एक ज्ञापन दायर किया है। कार्यकर्ताओं ने दावा किया कि संरचना मूल रूप से एक मंदिर थी, जिसे एक मस्जिद में परिवर्तित कर दिया गया था। उन्होंने मस्जिद में पूजा करने की अनुमति मांगी है।

हिंदू संगठनों ने किया बड़ा दावा

कार्यकर्ताओं ने दावा किया कि अंजनेया मंदिर पर जामिया मस्जिद बनाई गई है। उन्होंने यह भी दावा किया कि ऐतिहासिक प्रमाण है कि मस्जिद अंजनेया मंदिर थी। उन्होंने दावा किया कि टीपू सुल्तान ने फारस के राजा खलीफ को लिखे पत्र में इस बारे में लिखा था और मांग की थी कि पुरातत्व विभाग को दस्तावेजों पर विचार करना चाहिए और मामले की जांच करनी चाहिए। उन्होंने मस्जिद परिसर में स्थित तालाब में स्नान करने की अनुमति की भी मांग की है।

वाराणसी अदालत ने सर्वे का दिया था आदेश

वाराणसी की एक अदालत ने पिछले महीने पांच हिंदू महिलाओं द्वारा संयुक्त रूप से दायर एक मुकदमे पर अधिवक्ता आयुक्त अजय कुमार मिश्रा के माध्यम से परिसर का निरीक्षण करने का आदेश दिया था। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने दीवानी न्यायालय के आदेश की पुष्टि की। बता दें कि इसके बाद 12 मई को वाराणसी अदालत ने तहखाने और बंद कमरों सहित ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के वीडियो सर्वेक्षण को फिर से शुरू करने का आदेश दिया था। ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के तीसरे दिन सोमवार को साक्ष्‍य के तौर पर शिवलिंग मिलने की बात सामने आई है। सर्वे के बाद हिंदू पक्ष के पैरोकार डा सोहनलाल ने बाहर आकर कहा कि अंदर बाबा मिल गए हैं। इस जानकारी के बाद कोर्ट ने जगह सील करने को कहा है।

Related Articles

Back to top button
Event Services