National

जापान की संसद का विशेष सत्र आज,किशिदा को चुना जाएगा नया पीएम

जापान में योशिदे सुगा के प्रधानमंत्री पद से इस्‍तीफा देने के बाद मंगलवार को पार्लियामेंट में नए प्रधानमंत्री के नाम पर वोटिंग होगी। क्‍योडो न्‍यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक इस वोटिंग में जापान के विदेश मंत्री फूमिओ किशिदा को इस पद के लिए चुना जाएगा।

आपको बता दें कि सुगा जापान के सबसे कम समय तक बने रहने वाले पीएम थे। जिस वक्‍त उन्‍होंने कमान संभाली थी तब उनकी लोकप्रियता 70 फीसद से अधिक थी, लेकिन देश में बढ़ते कोरोना के मामले और इसकी रोकथाम में नाकाम रहने की वजह से उनकी लोकप्रियता में जबरदस्‍त गिरावट देखने को मिली थी। इसी वजह से उन्‍होंने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया था।

आपको बता दें कि पिछले माह ही चीफ कैबिनेट सेक्रेट्री कातसुनोबू काटो ने इस बात की घोषणा की थी कि नए प्रधानमंत्री को चुनने के लिए एक्‍स्‍ट्राआर्डिनरी पार्लियामेंट सेश्‍न बुलाया जाएगा। काटो ने इसके लिए 4 अक्‍टूबर की तिथी तय की थी। सुगा ने सितंबर के शुरुआत कहा था कि वो देश की सत्‍ताधारी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रमुख बने रहना नहीं चाहते हैं। इसका सीधा सा अर्थ था कि वो सरकार से इस्‍तीफा देंगे।

 

क्‍यूडो न्‍यूज की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को संसद में 64 वर्षीय किशिदा को प्रधानमंत्री के तौर पर चुना जाएगा। आपको बता दें कि किशिदा सुगा की सरकार में विदेश मंत्री थे। उनके नेतृत्‍व में बनने वाली नई सरकार में विदेश मंत्री का पद तोशिमित्‍सु मोटेगी को मिलेगा जबकि वित्‍त मंत्री की जिम्‍मेदारी शुनिची सुजुकी को मिलेगी। इसमें चीफ कैबिनेट सेक्रेट्री की जिम्‍मेदारी हिरोकाजू मतसुनो पर होगी।

Related Articles

Back to top button
Event Services