Health

जाने कैसे इन लोगों के लिए वरदान है जामुन, देखे इससे होने वाले फायदे

गर्मियों के मौसम में कई मौसमी फलों को खाने से सेहत को फायदे होते हैं। इस लिस्ट में आम, लीची, तरबूज, खरबूजे के अलावा जामुन फल भी शामिल है जिन्हे आपको खाना चाहिए। इस रसीले फल का स्वाद खट्टा-मीठा होता है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आता है। जी हाँ और जामुन फल के साथ ही इसकी पत्तियां, छाल, बीज सभी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाते हैं। आपको बता दें कि जामुन में पानी की मात्रा सबसे अधिक होती है, इसलिए गर्मी में इसे खाने से डिहाइड्रेशन, होटी स्ट्रोक से बचाव होता है। तो अब हम आपको बताते हैं जामुन खाने के फायदे के बारे में।

जामुन में मौजूद पोषक तत्व- जामुन गर्मी में जरूर खाना चाहिए, क्योंकि यह कई ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर फल होता है, जो आपको इस मौसम में होने वाली समस्याओं से बचाता है। जी दरअसल इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, विटामिन सी और भरपूर मात्रा में विटामिन बी जैसे थियामिन, राइबोफ्लेविन, फॉलिक एसिड, नियासिन, विटामिन बी6 आदि भी होता है। इसी के साथ ही जामुन में कैलोरी बहुत कम होती है। 100 ग्राम जामुन में सिर्फ 62 कैलोरी होती है।

जामुन के फायदे-

– जामुन में आयरन के तत्व काफी अधिक होते हैं। जी हाँ और ऐसे में जामुन का सेवन उन लोगों को जरूर करना चाहिए, जिन्हें अक्सर एनीमिया की समस्या बनी रहती है। हर दिन जामुन खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

– जामुन में विटामिन सी होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाता है। जी हाँ और इससे आप कई तरह के इंफेक्शन, मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं।

– जामुन में एंटी-एजिंग तत्व होते हैं, जो कम उम्र में ही बुढ़ापे के लक्षणों से आपको बचाकर रखने में कामयाब होते हैं।

– जामुन में कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, विटामिन सी होता है, इसलिए यह हड्डियों के लिए भी बहुत फायदेमंद फल माना गया है। जी हाँ और यह हड्डियों को सुरक्षा कवच प्रदान करता है।

– डायबिटीज के रोगियों के लिए जामुन बेहतरीन है। जी दरअसल यह हाइपोग्लाइसेमिक होता है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को स्थिर बनाए रखने में मदद करता है।

– जामुन से ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है। इसके अलावा जामुन खाने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services