Tour & Travel

जानिए दुनिया के ऐसे देश,जो खुशहाली के मामले में हैं सबसे आगे

 साल 2022 में वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट को 10 साल पूरे हुए। इस रिपोर्ट में दुनिया के सभी देशों को उनकी खुशी के आधार पर लिस्ट किया जाता है। रिपोर्ट तीन मुख्य कारकों- जीवन मूल्यांकन, सकारात्मक भावनाओं और नकारात्मक भावनाओं पर खुशी को मापती है।

यह तो आप जानते होंगे कि फिनलैंड एक बार फिर दुनिया का सबसे खुशहाल देश चुना गया है। यह भी जान लें कि इस लिस्ट के टॉप-5 देश कौन-से हैं।

यह हैं साल 2022 के टॉप-5 सबसे खुशहाल देश! 

फिनलैंड

खूबसूरत फिनलैंड लगातार 5वें साल सबसे खुश देशों की लिस्ट में सबसे आगे है! हालांकि, यह भव्य नॉर्डिक राष्ट्र कोविड-19 के दौरान कुछ आर्थिक मंदी से गुज़रा, लेकिन यह महामारी भी फिनिश लोगों की खुशी को छीन नहीं सकी। लगभग 5.5 मिलियन निवासियों और फ़िनलैंड की सरकार का आशावाद कुछ ऐसा है जिससे दुनिया को प्रेरणा लेनी चाहिए। सदियों पुरानी झीलों, द्वीपों और जंगलों से घिरा, फ़िनलैंड सर्दियों में और भी खूबसूरत हो जाता है!

डेनमार्क

इस लिस्ट में दूसरे नम्बर पर है डेनमार्क, जो लंबे समय से दुनिया के सबसे खुश देशों कि लिस्ट में टॉप देशों में शुमार है। लोगों की खुशी के पीछे कुछ प्रमुख कारण स्थिर सरकार की मुफ्त शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली हैं। देश कुछ विश्व प्रसिद्ध समुद्र तटों, नीली झीलों और सुंदर द्वीपों से भरा हुआ है!

आइसलैंड

आइसलैंड ने दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में तीसरा स्थान हासिल किया। देश कुछ 3,66,000 निवासियों का घर है, और अधिकांश आबादी राजधानी रेकजाविक में रहती है। देशवासियों की खुशी में योगदान देने वाली वजहों में उच्च जीवन स्तर, मुफ्त शिक्षा, निम्न बेरोज़गारी और अपराध स्तर हैं।

स्विटज़रलैंड

स्विट्ज़रलैंड ने दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में शीर्ष पांच देशों में अपना स्थान बनाए रखा है। देश में प्रति व्यक्ति उच्च जीडीपी और कम भ्रष्टाचार दर है जिसने अपने नागरिकों की खुशी में योगदान दिया है। वह बैंकों, डिज़ाइनर घड़ियों और चॉकलेट का देश है, स्विट्ज़रलैंड एक अद्भुत खुशहाल राष्ट्र है।

द नीदरलैंड्स

7.415 के स्कोर के साथ नीदरलैंड्स ने सबसे खुशहाल देशों की लिस्ट में 5वां स्थान हासिल किया। यहां रह रहे लोगो की ज़िंदगी और ऑफिस में एक अच्छा संतुलन बना रहता है, उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा उपलब्ध है और अपराध दर भी काफी कम है। इसके अलावा, इस देश का एक आकर्षक इतिहास भी है।

Related Articles

Back to top button
Event Services