Health

जानिए क्यों हर दिन खाने चाहिए फल,क्यों सेहत के लिए है बेहद जरुरी

सेहत के लिए कई चीजे फायदेमंद होती है और इसी लिस्ट में शामिल होते हैं फल। फल खाने से हमें पर्याप्त ऊर्जा भी मिलती है। जी हाँ और इसके अलावा फल हमें स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे हीट स्ट्रोक, हाई बीपी (उच्च रक्तचाप), कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं। इसी के साथ त्वचा और बालों के लिए भी फल सबसे अधिक फ़ायदेमंद होते हैं। जी दरअसल सभी फलो में पोषक तत्व पाए जाते हैं, हालाँकि आपको यह पता होना चाहिए की अलग-अलग फलों में अलग-अलग पोषक तत्व मौजूद होते हैं और उसी के मुताबिक हर फल के स्वास्थ्य लाभ अलग होते हैं।

फलों के गुण बढ़ाए शारीरिक उर्जा –  फल कम समय में उर्जावान बनाते हैं। फल का इस्तेमाल हम अपने भाग-दौड़ भरे जीवन में कर सकते हैं। जी हाँ और यही वजह है की एथलीट अपने आहार में फल को शामिल करते हैं और डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को हमेशा फल खाने की सलाह देते हैं।

शरीर को रोग मुक्त बनाते हैं- कई बार हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम हो जाती है। वहीं उन परिस्थियों में फल हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। जब आप लगातार 10 से 20 साल तक फल का इस्तेमाल करते हैं तो आपके शरीर और स्वास्थ में अदभुत बदलाव आते हैं जैसे की उर्जावान होना, बालों की चमक बने रहना आदि। 

पाचन क्रिया के लिए होते हैं लाभदायक- फलों में न केवल महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज पाए जाते हैं, बल्कि इनके सेवन से हमारा पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है।

रेशेदार फल पाचन प्रक्रिया को मज़बूत बनाते हैं- जी हाँ और ऐसा होने से मुंहासों को दूर रखने में मदद मिलती है। जी दरअसल फलों के छिलकों में फाइबर की अधिक मात्रा होती है जो कि हमारे शरीर की उत्सर्जन प्रक्रिया में बहुत उपयोगी होती है। 

वजन को कम करने में अच्छे – अगर आप दैनिक आहार में फलों को शामिल कर लेते हैं, तो आपका वजन कम होने लगता है। हालाँकि सिर्फ़ फल के सेवन मात्र से आपका वजन कम नहीं होगा, इसके लिए आपको रोज़ाना व्यायाम भी करना पडेगा।

 
बालों के लिए है फल बहुत फ़ायदेमंद – स्वस्थ आहार आपके बालों को मजबूत और चमकदार रहने में मदद कर सकता है। फल बालों की सेहत के लिए उपयोगी पोषक तत्व से भरे होते हैं इस वजह से फल जरूर खाएं।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services