Health

वजन और पेट दोनों एक साथ कम करने के लिए लंच या डिनर में जरुर खाएं घी- चावल

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज तो शुरू कर दी है लेकिन डाइट में क्या लें जो हेल्दी भी हो और जिसे बनाने-खाने में बहुत ज्यादा मेहनत भी न लगे…इसके ऑप्शन तलाश रहे हैं तो आज हम आपको यहां एक ऐसी ही सिंपल डिश के बारे में बताने वाले हैं। वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए तो ये एकदम बेस्ट रेसिपी है।

घी-चावल

जी हां, हम बात कर रहे हैं घी और चावल की, जो शायद अभी भी कई लोग खाते होंगे लेकिन क्या आप इसके फायदों से वाकिफ हैं। अगर नहीं तो यहां हम फायदों के बारे में भी बताने वाले हैं साथ ही इसे बनाने का आसान तरीका भी। इस देसी और सादे भोजन को अपनी डाइट में शामिल कर आप बहुत ही आसानी से वेट और पेट दोनों कम कर सकते हैं।

– वेजिटेरियन्स के लिए देसी घी और चावल दोनों ही प्रोटीन्स का अच्छा स्त्रोत हैं। वैसे तो इसे ऐसे ही खाना बहुत फायदेमंद होता है लेकिन अगर इसे और ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए इसमें सब्जियां उबालकर और हल्का भूनकर भी डाल सकते हैं या फिर दाल के साथ भी खाया जा सकता है।

– सही मात्रा में चावल और देसी घी का सेवन करने से पाचन एकदम सही रहता है, कब्ज की समस्या नहीं होती। घी के सेवन से बॉडी में मौजूद गदंगी भी आसानी से बाहर निकाल जाती है। वही चावल प्रीबायोटिक की तरह काम करता है। ये पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है।

– घी में मौजूद फैटी एसिड्स मेटाबॉलिज्म को तो दुरुस्त रखता ही है साथ ही ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है। इसमें लिनोलेनिक एसिड भी होता है जो कॉर्डियोवैस्कुलर समस्याओं की संभावनाओं को कम करता है।

– सबसे महत्वपूर्ण चावल और घी दोनों प्रोटीन रिच होते हैं तो जिनको अपना वजन कम करना है उन्हें डिनर या लंच में घी-चावल ही खाना चाहिए क्योंकि इससे लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है। बार-बार कुछ न कुछ खाने का दिल नहीं करता जो वजन और पेट दोनों के बढ़ने की एक बहुत बड़ी वजह है।

घी, चावल बनाने की विधि

इस डिश के फायदे तो अनेक हैं ही साथ ही इसे बनाना भी बेहद आसान है। आइए जानते हैं इसकी क्विक रेसिपी।

– सबसे पहले चावल को अच्छे से पका लें। कुकर का प्रेशर खुद से रिलीज़ होने दें।

– तब तक एक पैन गरम होने के लिए रख दें, जैसे ही ये गरम हो जाए इसमें दो चम्मच घी डालें। जीरे और हरी मिर्च का तड़का लगाएं। इसके बाद इसमें कटे हुए प्याज डालकर सुनहरा होने तक भून लें। प्याज अच्छी तरह भून जाए तो इसमें पके हुए चावल और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

– ऊपर से कटी हुई हरी धनिया डालकर गरमा-गरम सर्व करें।

– इसका जायका बढ़ाने के लिए आप हरी धनिया के साथ फ्राई किए हुए काजू, बादाम भी डाल सकते हैं। 

– एक दूसरा आसान तरीका यह है कि पके हुए गरमा-गरम चावल को प्लेट या बाउल में निकालें। इसमें ऊपर से घी डालें, नमक छिड़कें, सारी चीज़ों को अच्छे से मिक्स करें और फिर खाएं।

Related Articles

Back to top button
Event Services