Health

जानिए क्यों आयुर्वेद के अनुसार घी से करनी चाहिए सुबह की शुरुआत,जाने क्या है इसकी वजह!

घी हमारे किचन में इस्तेमाल की जाने वाली एक सदियों पुरानी चीज़ है। इसे न सिर्फ खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है बल्कि यह आयुर्वेद के कई उपायों और दवाइयों का हिस्सा भी होता है। लेकिन घी सिर्फ खाना बनाने के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता। आयुर्वेद एक्सपर्ट्स की मानें तो सुबह-सुबह घी की छोटी मात्रा भी सेहत से जुड़ी कई तरह दिक्कतों को दूर कर सकती है। तो आइए जानें कि अच्छी सेहत के लिए घी क्यों ज़रूरी होता है।

घी से दिन की शुरुआत करना कैसे फायदेमंद साबित होता है?

गाय के दूध से बना घी, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, स्वस्थ फैट्स और खनीज से भरपूर होता है। इसे पारंपरिक तौर पर सुबह जल्दी खाया जाता था, ताकि शरीर को डिटॉक्स करने के साथ रिफ्रेश भी किया जा सके।

यह माना जाता था कि सुबह-सुबह थोड़ी मात्रा में घी पाचन की प्रक्रिया के दौरान छोटी आंत में पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने के लिए सबसे अच्छी चीज़ है। ऐसा माना जाता है कि घी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के अम्लीय पीएच स्तर को कम करता है, जो बेहतर पाचन में मदद करता है, चयापचय में सुधार करता है, रेचक के रूप में काम करता है और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

घी के बारे में आयुर्वेद क्या कहता है?

आयुर्वेद एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सुबह के रूटीन में घी को शामिल करना शरीर के लिए जादू जैसा काम करता है। ऐसा माना जाता है कि घी शरीर की कोशिकाओं के लिए पोषण के स्रोत के रूप में काम करता है, जिससे उपचार को बढ़ावा मिलता है। घी में ब्यूटिरिक एसिड और मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स की उपस्थिति ज़िद्दी वसा को सिस्टम से बाहर निकालकर और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है। जो हमारे दिल की सेहत के लिए अच्छा साबित होता है। हालांकि, इसका सेवन कम मात्रा में करना ही फायदेमंद होता है। ज़रूरत से ज़्यादा घी के सेवन से वज़न बढ़ सकता है।

घी को डाइट में शामिल करने का सही तरीका क्या है?

सुबह का रूटीन आपके पूरे दिन को बना सकता है। इसलिए सुबह आप क्या पी या खा रहे हैं इसे चुनना बेहद ज़रूरी होता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सुबह एक गिलास गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच घी खाना आपके शरीर के लिए एक टॉनिक की तरह काम करता है। यह शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है, एक प्राकृतिक रेचक के रूप में काम करता है और आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

घी कैल्शियम और अमीनो एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो इसे हड्डियों और दांत के स्वास्थ्य को मज़बूत करने, वज़न प्रबंधन, सूजन को कम करने के लिए बहुत अच्छा बनाता है। कच्ची हल्दी के साथ इसका समामेलन इसे एक अच्छा प्रतिरक्षा बढ़ाने वाला ड्रिंक बनाता है। यह एंटी-वायरल ड्रिंक भी है, जिससे गले में ख़राश, सर्दी-खांसी और बुखार में आराम पाया जा सकता है।

हालांकि, अपनी डाइट में किसी भी चीज़ को शामिल करने से पहले मेडिकल गाइडेंस ज़रूरी है। क्योंकि अगर इसे सही मात्रा में न लिया जाए, तो घी में मौजूद सैचुरेटेड फैट्स कार्डिएक बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services