Health

इन दस चीजों के सेवन से अपने शरीर को बनाये चुस्त-दुरुस्त

बदलते खानपान और दिनचर्या के कारण आजकल ज्यादातर लोग अपनी शारीरिक बनावट को लेकर परेशान रहने लगे हैं। शारीरिक बनावट से तात्पर्य अपने कमजोर होते शरीर या फिर मोटाते शरीर के चलते इन लोगों को उनके सामने शर्मिन्दगी उठानी पड़ती है जिनका शरीर पूरी तरह चुस्त-दुरुस्त नजर आता है। इन लोगों में स्त्री और पुरुष दोनों ही शामिल हैं। अक्सर आपने राह चलते ऐसे कई पुरुषों व महिलाओं को देखा होगा जिनका वजन बहुत ज्यादा होता है और कुछ ऐसे चेहरे भी दिखाई देते हैं जो बहुत ही दुबले-पतले नजर आते हैं। इन में ज्यादातर युवा होते हैं। मोटापा शरीर के लिए हानिकारक है यह तो सभी जानते हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा पतला होना भी हानिकारक है। यह शारीरिक अस्वस्थता की सबसे बड़ी निशानी है। इससे इस बात का अहसास होता है कि व्यक्ति अपनी शारीरिक व्याधियों के चलते परेशान है।



जो लोग बहुत ज्यादा दुबले होते हैं उन्हें स्वयं की शर्मिन्दगी के साथ ही कुछ सामाजिक परेशानियाँ भी झेलनी पड़ती हैं। विशेष रूप से तब जब उन्हें कहीं किसी पार्टी में जाना होता है। अपने दुबलेपन के कारण उन्हें स्वयं को पहने हुए कपड़े अच्छे नहीं लगते हैं, वे जल्दी बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं और उनका व्यक्तित्व भी आकर्षक नहीं लगता है। इन परिस्थितियों के चलते उन्हें दूसरे से भी शर्मिन्दगी झेलनी पड़ती है। ऐसे में ये लोग स्वयं को आकर्षक व मोटा बनाने के लिए कई तरह के उपाय करने लगते हैं। अफसोस तब होता है जब उन्हें अपने इन प्रयासों में सफलता नहीं मिलती है। तो आइए आज हम लोग बताते हैं कि किस तरह से आप अपने दुबलेपन से छुटकारा पा सकते हैं।

आयुर्वेद में ऐसी बहुत ही चीजों का उल्लेख है जिनका उपयोग करके आप अपने दुबलेपन से छुटकारा पा सकते हैं। जो उपाय हम आपको बताने जा रहे हैं वे कोई आयुर्वेदिक दवाई नहीं है अपितु आहार है जिसका सेवन करने से आप अपने दुबलेपन को भगाने में कामयाब हो सकते हैं।

1. सोयाबीन व अंकुरित अनाज

दुबलेपन को दूर करने का सबसे आसान और कारगर उपाय है कि आप सुबह दैनिक नित्य कार्यक्रमों से निवृत्त होने के पश्चात अंकुरित भोजन का सेवन करें। अंकुरित भोजन में मूंग सबसे उत्तम खाद्य पदार्थ है। रात को मूंग को पानी में भिगोकर दें। सुबह तक मूंग अंकुरित हो जाते हैं। इन अंकुरित मूंग को आप सेंधा नमक, काली मिर्च और नींबू डालकर नाश्ते में नियमित रूप से खा सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप नाश्ते में सोयाबीन का सेवन भी कर सकते हैं। इनमें भरपूर प्रोटीन होता है, जिससे शरीर मजबूत बनता है और वजन भी बढ़ता है

2. सेब और गाजर

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि रोज एक सेब का सेवन समस्त प्रकार की बीमारियों को दूर करने का रामबाण इलाज है। यदि आप बेहद दुबले इंसान हैं तो आप रोज सुबह एक सेब का सेवन करें। अब जल्द ही सर्दियों का मौसम आने वाला है। सर्दियों में इंसान की पाचन शक्ति ज्यादा होती है। इसके चलते आप आसानी से चार गाजर और सेब खा सकते हैं। गाजर और सेब को आप चाहे तो काट कर या फिर दोनों को बराबर मात्रा में लेकर कद्दूकस कर लें। इसे आप सुबह के स्थान पर दोपर का खाना खाने के बाद खाएँ। लगातार 4-5 सप्ताह तक इसका सेवन करने के बाद आपको महसूस होगा कि आपका वजन बढऩे लगा है।

3. केला

मोटा होने के लिए आप अपनी रोजमर्रा की डाइट में केले को शामिल करें। दिन भर में कम से 5 केले अवश्य खाइए। केला पौष्टिक तत्वों से मीठा फल है। अपने वजन को बढ़ाने के लिए आप दूध या फिर दही के साथ केला ले सकते हैं। चार केले खाने के बाद आप एक गिलास दूध लीजिए या फिर 4 केलों को छीलकर काट लें और उसे दही में मिलाकर लीजिए। आपका वजन तेजी से बढऩे लगेगा। इसके साथ ही यदि आप कब्ज से ग्रसित हैं तो उससे भी छुटकारा मिलेगा।

4. सूखे मेवे अर्थात् बादाम, खजूर और अंजीर

रोज सुबह उठने के बाद रात को भिगोकर रखे गए बादाम, खजूर और अंजीर को दूध के साथ डालकर उबाल लें। फिर इस दूध को पीने लायक गरम रखते हुए पी लीजिए। आप इस दूध को रोज पीजिए। कुछ ही दिनों आपको ज्ञात होगा कि आपके वजन में वृद्धि हो रही है। यदि सुबह-सुबह इसे नहीं कर पाते हैं तो रात को सोने से एक घंटा पहले पीएं। रात में सोने से पहले इस दूध को पीने से शरीर और पाचनतंत्र मजबूत होता है।

5. दूध और शहद

वजन बढ़ाने के लिए आप रोज दूध के साथ सूखे मेवे अपनी जेब को देखते हुए नहीं ले पा रहे हैं तो परेशान मत हुई आप दूध के साथ शहद पीएं। यह ज्यादा खर्चीला नहीं है। इसे मोटा होने की दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आप सुबह नाश्ते में और रात को सोने से कम से कम एक घंटा पहले शहद वाला दूध पी सकते हैं। इससे एक तरफ जहाँ आपकी पाचन क्रिया तन्दुरूत होगी, वहीं दूसरी ओर आपका वजन भी बढऩे लगेगा और यह आपकी जेब पर भारी भी नहीं पड़ेगा।

6. बीन्स

बहुत कम लोग हैं जो बीन्स का खाने के रूप में इस्तेमाल करते हैं। बीन्स पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है। यदि आप नियमित रूप से बीन्स को सब्जी या फिर सलाद के रूप में खाना शुरू करते हैं तो निश्चित तौर आपका वजन बढऩे लगेगा। बीन्स को हर सब्जी विक्रेता नहीं बेचता है। यह अन्य सामान्य हरी सब्जियों से कुछ महंगा होता है।

7. ओट्स और दूध

अपने दुबलेपन से निजात पाने के लिए आप ओट्स को दूध के साथ ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप चाहे तो दूध के साथ दलिया ले सकते हैं। इसके लिए आप फुल फैट दूध का इस्तेमाल करें। इससे आपके वजन में वृद्धि होने के साथ-साथ आपका शरीर स्वस्थ रहेगा।

8. किशमिश

वजन बढ़ाने के लिए आप सूखे मेवों में शामिल किशमिश का उपयोग भी कर सकते हैं। रात को 10 ग्राम किशमिश को कुछ समय के लिए दूध में भिगो दें। उसके बाद बिस्तर पर जाने से पहले दूध को उबाल लें और पी लें। दूध के साथ शामिल किशमिश को दूध पीते हुए अच्छी तरह से चबा लें। इससे आपका शरीर पुष्ट और मजबूत बनेगा साथ ही वजह भी तेजी से बढऩे लगेगा।

9. जौ

अन्न में शुमार जौ भी वजन बढ़ाने का कारगर उपाय है। हालांकि यह कुछ भारी होता है लेकिन यदि आपकी पाचन शक्ति अच्छी है तो अपना वजन बढ़ाने के लिए आप इसे खा सकते हैं। आप जौ को भिगोकर कूट लें जिससे छिलका उतर जाए। अब इसे गाढ़े दूध में मिलाकर इसकी खीर बना लें। खीर में थोड़ा बहुत सूखा मेवा भी डालें और लगभग 3 महीने तक सुबह नाश्ते में खाएं। आपका वजन बढऩे लगेगा। इससे दुबले शरीर में ताकत भी आएगी और आप बीमारियों से दूर रहेंगे।

10. पीनट बटर

आजकल ज्यादातर युवा अपने शारीरिक सौष्ठव के लिए जिम जाना पसन्द करते हैं। दुबले युवा भी जिम जाते हैं। इनमें लडक़ों के साथ-साथ लड़कियाँ भी जाती हैं। जिम ट्रेनर अक्सर युवाओं को पीनट बटर खाने के लिए कहते हैं। पीनट बटर पोषक तत्त्वों से भरपूर होता है। इसका उपयोग करने से वजन बढ़ता है यह बिलकुल तय है। आप नाश्ते में ब्रेड या टोस्ट के साथ इसे खा सकते हैं।


हम दावा तो नहीं करते हैं अपितु आश्वस्त जरूर कर सकते हैं कि इन तरीकों को आजमाने से आप अपने दुबलेपन से छुटकारा पा सकते हैं। यह लेखक के अपने विचार हैं। जरूरी नहीं है कि आप इससे सहमत हों। यदि आप नियमित रूप से जिम जाते हैं तो अपने जिम ट्रेनर से जरूर इन उपायों के बारे में एक बार पूछ लें यदि वह आपको स्वीकृति दे तो आप इनका सेवन कीजिए।

Related Articles

Back to top button
Event Services