Education

जानिए कैसे चेक करें यूपीटीईटी रिजल्ट,बस अपनाये ये 5 आसान स्टेप्स

23 जनवरी को यूपीटीईटी परीक्षा में शामिल हो चुके उम्मीदवारों की धड़कने इस समय बढ़ी हुई है। दरअसल, संभावना जताई जा रही है कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा या यूपीटीईटी 2022 (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test, or UPTET 2022) के परिणाम जल्द ही रिलीज हो सकते हैं। हालांकि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड, लखनऊ, यूपीबीईबी (Uttar Pradesh Basic Education Board, Lucknow, UPBEB) ने UPTET परिणाम की तारीख और समय के संबंध में आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा परिणाम की घोषणा आज यानी कि 25 मार्च को हो सकती है। ऐसे में हम आपको 5 आसान स्टेप्स बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करके उम्मीवादर आसानी से रिजल्ट देख सकते हैं।

 उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा परिणाम जांचने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स 

स्टेप- 1 उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड, लखनऊ की आधिकारिक वेबसाइट – updeled.gov.in पर जाना होगा।

स्टेप- 2 होमपेज पर, ‘UPTET फाइनल आंसर की’ या ‘UPTET 2021-22 परिणाम’ पढ़ने वाले लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप्स 3- इसके बाद अब एक नया पेज खुल कर सामने आ जाएगा।

स्टेप्स 4- लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

स्टेप्स 5- अब आपका UPTET 2022 परिणाम और परीक्षा के लिए अंतिम उत्तर कुंजी आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी। इसके बाद उम्मीदवार भविष्य के संदर्भों के लिए एक प्रति डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लेकर रख सकते हैं।

83.09% स्टूडेंट्स प्राइमरी में हुए थे शामिल

यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए इस साल कुल 21,65,179 उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था। इनमें 12,91,627 प्राइमरी स्तर के लिए और 8,73,552 उच्च प्राथमिक स्तर के लिए उम्मीदवार थे। वहीं इस परीक्षा में प्राथमिक स्तर के लिए 83.09% और उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 85.72% दर्ज की गई थी।

Related Articles

Back to top button
Event Services