Food & Drinks

जानिए कैसे कुछ ही मिनटों में बना सकते है आंवले की चटनी

हिंदुस्तान में गुलाबी ठण्ड के शुरू होते ही बाजार में मौसमी फल और वेजिटेबल आने लगाती है, सर्दियों के मौसम में यूँ तो अनेक फल है, पर इस मौसम आंवले खाना मतलब खुद को स्वास्थ और सुन्दर रखते है. आंवला विटामिन-सी का अच्छा स्रोत होता है, एक आंवले में 3 संतरे के बराबर विटामिन C की मात्रा होती है. साथ ही आंवला खाने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बढ़ती है. अतेव चाहे मुरब्बा खाये या चटनी आंवले को आहार में अवश्य प्रयोग करे. प्रस्तुत है आंवले की चटनी इसे आप रोटी, पराठा , ब्रेड ,चांवल, पूरी के साथ खा सकते है ,आप इसे प्रिज के अंदर रहने दे तो ३ महिने ख़राब नहीं होगी और बाहर रखेते है तो 1 महीन तक संगरक्षित रहेगी, तो चलिए जानते है इसको बनाने की रेसिपी. 

सामग्री 
आवंला – 250 ग्राम
गुड़ – 250 ग्राम
नमक – 2 छोटी चम्मच
काला नमक – 1 छोटी चम्मच
इलायची पाउडर – ½ छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – ¼ छोटी चम्मच
गरम मसाला – 1 छोटी चम्मच

विधि- सर्वप्रथम आंवले को धोकर कुकर में २ ग्लास पानी डाल दे, फिर एक चम्मच नमक  मिलकर 2 सीटी ले लें, ठीक उसी तरह जैसे आप आलू उबलती है. आंवले उबाल जाये तो उन्हें ठन्डे पानी में डालकर आंवलो को थोड़ा दबाकर बीज निकल दें , अब मिक्सी में आंवले का पेस्ट बना लें.

पिसे हुये आंवले को पैन में डाल दीजिए, गैस आन करे, गुड़, नमक, काला नमक, इलायची पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डाल कर मिला दीजिए और मिश्रण को धीमी आंच पर 10 मिनिट पकने दीजिए. इसे बीच बीच में चलाते रहें और अच्छा गाढा़ होने तक पका लीजिए.

जब गुड़ और आंवला एक सार हो जाये और चटनी में सौंधी सुगंध आने लगे, तो समझ जाइये के चटनी बनकर तैयार है. एक बात का ख्याल रखे की चटनी पानी जैसी बहना नहीं चाहिये, ये थाकतेदार बननी चाहिये, समझ लीजिये शहद से  भी गाडी हो. आप इस चटनी को ठंडी कर कांच के मर्तबान में भर लें. स्वादिष्ट आंवले की मीठी चटनी बनाकर तैयार है. 

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services