Tour & Travel

जाना चाहते हैं लद्दाख घूमने,तो इन बातों का रखें खास ख्याल

लद्दाख कई लोगों के लिए ड्रीम डेस्टिनेशन है और हो भी क्यों न यह एक बेहद ही खूबसूरत जगह है। लद्दाख वेकेशन मनाने और एडवेंचर के लिए शानदार जगह है। हिमालय की गोद में समुद्र तल से 3542 मीटर की ऊंचाई पर स्थित लद्दाख प्रकृति से घिरा हुआ है। अप्रैल महीना शुरू होते ही लद्दाख में टूरिस्ट सीजन शुरू हो जाता है, जो तकरीबन अगस्त तक चलता है। अगर आप भी लद्दाख घूमने जाना चाहते हैं, तो इन बातों का खास ख्याल रखें।

1. अगर आप पहली बार लद्दाख घूमने जा रहे हैं, तो वहां पहुंचते ही बाहर न निकलें। माउंटेन सिकनेस के कारण कई लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है।

2. लद्दाख का मौसम मिनटों में बदल जाता है, एकदम से ही सर्द हवाएं चलने लगती हैं। ऐसे में हल्के गर्म कपड़े जरूर साथ रखे। 

3. लेह पहुंचने के बाद आप घूमने के लिए किराए पर बाइक बुक कर सकते हैं या फिर कैब बुक कर सकते हैं। यहां सेल्फ ड्रिवन गाड़ियां नहीं मिलतीं। अगर आपका बजट कम है तो एक्टिवा या स्कूटी बुक कर सकते हैं।

4. लद्दाख नो प्लास्टिक ज़ोन है इसलिए यहां प्लास्टिक का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। इसके साथ ही कूड़ा न फेंकें।

5. लद्दाख पहुंचने के बाद आप कहीं भी जाने से पहले वहां जाने और वापस आने के लिए वाहनों की जानकारी जरूर रखें। ऐसा न हो कि वहां पहुंचने के बाद आपको वापस आने के लिए बहुत से पैसे खर्च करने पड़ जाएं।

6. अगर आप लद्दाख जाने का प्लेन कर रहे हैं, तो कम से कम एक हफ्ते का प्लेन बनाए तभी आप लद्दाख की खूबसूरती का भरपूर लूत्फ उठा सकते हैं।

कैसे पहुंचे लद्दाख

लद्दाख जाने के लिए दो रूट निकलते हैं पहला श्रीनगर से लेह और दूसरा मनाली से लेह। श्रीनगर से लद्दाख जोजिला पास से होकर गुजरते हैं जबकि मनाली से लद्दाख रोहतांग पास से होकर पहुंचते हैं। आप यहां बाइक या कार के माध्यम से जा सकते हैं। इसके अलावा आप दिल्ली के ISBT से सीधे लेह के लिए बस ले सकते है।

हवाई जहाज के जरिए आप बेहद कम समय में लद्दाख पहुंच सकते हैं। यहां जाने के लिए फ्लाइट्स की टाइमिंग सर्दियों और गर्मियों के मुताबिक बदलती रहती हैं। लेह कुशोक बकुला रिमपोची एयरपोर्ट यहां का मुख्य एयरपोर्ट है।

Related Articles

Back to top button
Event Services