Life Style

चेहरे की रंगत को निखारने के लिए कमल के फूल का करें इस्तेमाल, जानें कैसे –   

फूलों का राजा कमल का फूल सेहत के साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बहुत लोग त्वचा की रंगत में सुधार, तो करना चाहते है लेकिन इसके लिए कई मेकअप प्रोडक्ट्स के इस्तेमल से बचना चाहते हैं। ऐसे में चेहरे को ग्लोइंग बनाने और रंगत में सुधार के लिए कमल का फूल का इस्तेमाल किया जा सकता है। कमल का फूल चेहरे की कई समस्याओं को आसानी से दूर करता हैं। ये त्वचा पर नैचुरल निखार लाकर झुर्रियों को कम करने में मदद करेगा। कई लोग कमल के फूल का फेशियल पार्लर में जाकर कराते है। ये फेशियल महंगा होने के साथ कई बार मन मुताबिक रिजल्ट भी नहीं देता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कमल के फूल के इस्तेमाल से घर पर पार्लर जैसा ग्लो ला सकते है। आइए जानते हैं स्किन पर कैसे इस्तेमाल करें कमल के फूल को।

कमल के फूल में दूध मिलाकर

जी हां, स्किन को नैचुरल ग्लो देने के लिए कमल के फूल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए कमल के फूलों की पत्तियों को तोड़ लें। अब इन पत्तियों को धोकर पीस लें। अब इस पेस्ट में कच्चे दूध को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। नियमित इस तरह से चेहरे पर कमल का फूल लगाने से चेहरे पर नैचुरल ग्लो आता है और स्किन की रंगत में सुधार होता है।

कमल का फूल और चंदन पाउडर

स्किन की रंगत को निखारने के लिए चंदन पाउडर सबसे मुफीद होता है। वहीं जब इसे कमल के फूल के साथ मिलाकर लगाया जाता है, तो रंगत में निखार होने के साथ फाइन लाइन्स और झुर्रियों की समस्या भी आसानी से दूर होती है। इनका इस्तेमाल करने के लिए 10 कमल के फूल की पत्तियों को तोड़कर धो लें और पीस लें। अब इसमें 1 चम्मच चंदन का पाउडर और 2 से 3 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। इस तरह से चेहरे पर कमल का फूल लगाने से कई समस्याएं आसानी से दूर होती हैं।

कमल का फूल और हल्दी 

जी हां, कमल के फूल में हल्दी मिलाकर लगाने से पिंपल्स,दाग-धब्बे और झाइयों की समस्या आसानी से दूर होती हैं। इनका इस्तेमाल करने के लिए कमल के फूल की पत्तियों को तोड़कर वॉश कर लें और इसे पीस लें। अब इसमें 2 चुटकी हल्दी और 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। नियमित ऐसा करने से चेहरा पर नैचुरल ग्लो आने के साथ रंगत में भी सुधार आएगा।

चेहरे पर इन तरीकों से आसानी से गुलाब का फूल लगाया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें अगर चेहरे पर कोई समस्या या एलर्जी की परेशानी है, तो ब्यूटी एक्सपर्ट से पूछ कर ही इसका इस्तेमाल करें। कमल का फूल चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।

Related Articles

Back to top button
Event Services