National

चीन से आने वाले लोगों के लिए कोविड टेस्ट अनिवार्य..

कोरोना वायरस चीन में जमकर कहर बरपा रहा है। चीन ने कहा है कि कोरोना पर देश के नागरिक अंतिम जीत हासिल करेंगे। बता दें कि बीते महीने चीन ने जीरो कोविड पॉलिसी में ढील दे दी थी जिसके बाद कोरोना के मामलों में उछाल आ गया था।

कोरोना वायरस बड़े पैमाने पर चीन में कहर मचा रहा है। कोविड-19 का प्रकोप बढ़ने के बाद दुनियाभर की सरकारें अलर्ट हो गई हैं। वायरस को लेकर वैश्विक चिंताओं के बीच चीन की सरकार ने अपने नागरिकों से अखबार के जरिए कोविड पर ‘अंतिम विजय’ हासिल करने का आग्रह किया है। पिछले महीने चीन ने कई कोविड नियंत्रणों को हटा दिया था, जिसके बाद भारी संख्या में संक्रमण के मामले सामने आए। इस वक्त चीन में शवदाह गृह की मांग बढ़ गई है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस साल देश में कम से कम 10 लाख मौतों की भविष्यवाणी की है।

आधिकारिक तौर पर चीन ने कोविड से होने वाली मौतों की संख्या बहुत कम बताई है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अखबार पीपुल्स डेली ने एक संपादकीय में कहा कि चीन और चीनी लोग निश्चित रूप से महामारी के खिलाफ अंतिम जीत हासिल करेंगे। बता दें कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यूरोपीय और अमेरिका सहित कई देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों पर कोविड टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। 27-सदस्यीय यूरोपीय संघ के स्वास्थ्य अधिकारी भी बुधवार को इस विषय पर चीन से जवाब मांगेंगे।

मृतकों की संख्या सरकारी आंकड़ों से अधिक

वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारियों ने भी वायरस के विकास को लेकर चीनी वैज्ञानिकों से मुलाकात की है। उन्होंने चीन से अस्पताल में भर्तियों की संख्या, मृत्यु और टीकाकरण पर डेटा साझा करने के लिए कहा था। चीन ने सोमवार को कोविड से तीन लोगों की मौत की सूचना दी। इसी तरह, देश में महामारी शुरू होने के बाद वायरस से मरने वालों की संख्या आधिकारिक रूप से 5,253 तक पहुंच गई हैं। ब्रिटिश स्थित स्वास्थ्य डेटा फर्म एयरफिनिटी ने बताया कि चीन में लगभग 9,000 लोग संभवतः प्रत्येक दिन कोविड से मर रहे हैं।

बाहर जाने वाले लोगों की संख्या में इजाफा

बता दें कि कुछ देशों द्वारा चीनी आगंतुकों पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद चीन से बाहर जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। चीन से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग हाल के दिनों में साल-दर-साल 145 प्रतिशत बढ़ी है। सरकार का दावा है कि अभी भी आने-जाने वाली अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट में जगह खाली नहीं है। वह उड़ानें बढ़ाएगी और लोगों के लिए विदेश यात्रा करना आसान बनाएगी। थाईलैंड, चीनी पर्यटकों के लिए एक प्रमुख जगह है। 2019 में 11 मिलियन से अधिक चीनी पर्यटकों ने थाईलैंड का दौरा किया। लेकिन ऐसे संकेत हैं कि चीन से यात्रा में वृद्धि से विदेशों में वायरस फैल सकता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services