Health

चने से लेकर आलू मटर तक की सब्जी मोम की तरह आपके पेट की चर्बी कर देगी खत्म

आज के समय में लोग मोटापे को लेकर बहुत परेशान रहते हैं। मोटापा कम करने के लिए तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं लेकिन फिर भी वजन कम नहीं होता है। कई लोग यह मानते हैं कि वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइट जरूरी है लेकिन ऐसा नहीं है। आज हम आपको रसोई में रखी कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से आप बैली फैट को आसानी से कम कर पाएंगे। यह वह घरेलू नुस्खे हैं जो आपकी पेट की चर्बी को कुछ ही महीनों में कम कर देंगे। आइए जानते हैं।

मेथी- रसोई में आराम से मिल जाने वाली मेथी पेट की चर्बी को पिघलाने में काफी असरदार होती है। जी दरअसल मेथी में फाइबर और मेटाबॉलिज्म को तेज करने वाले गुण पाए जाते हैं। इस वजह से यह शरीर में फैट तेजी से बर्न करता है और इसी के साथ ही मेथी का सेवन शरीर के टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है।

पनीर बटर- पनीर और बतर में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो पेट को देरी तक भरा हुआ रखता है। जी हाँ और यह ना सिर्फ बैली फैट घटाने में मदद करता है, बल्कि मसल्स को मजबूत बनाता है। वहीं डायबिटीज के मरीजों को इससे परहेज करने के लिए कहा जाता है।

काली मिर्च – काली मिर्च में Piperine मौजूद होता है, जो बैली फैट को इकट्ठा नहीं होने देता। कहा जाता है इसके नियमित सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। फैट को मोम की तरह पिघलने के लिए आप काली मिर्च का नियमित सेवन कर सकते हैं। सर्दी में यह बहुत फायदेमंद है।

चना- वेट लॉस करने के लिए चना एक बेहतरीन उपाय है। इसमें फाइबर, प्रोटीन के अलावा एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक होते हैं। यह पेट की चर्बी घटाने में मदद करते हैं। इसके सेवन से शरीर सेहतमंद बनता है।

आलू मटर की सब्जी- भारत में ठंड के मौसम में आलू मटर की सब्जी खाना सभी को बेहद पसंद होता है। जी हाँ और यह वेट लॉस फूड है, जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें प्रोटीन के साथ विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन मौजूद पाया जाता है। जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services