Uttar Pradesh

चक्रवात तूफान यास को लेकर यूपी में जारी अलर्ट, कानपुर में अगले दो दिन बदल सकता मौसम

 बंगाल की खाड़ी तक पहुंचा चक्रवात तूफान यास की ताकत बढ़ती जा रही है, पश्चिम बंगाल में हाईअलर्ट के साथ ही यूपी के 27 शहरों में भी मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है। हालांकि कानपुर के लिए चेतावनी तो नहीं है लेकर अलर्ट मोड में रहने के लिए सावधान जरूर किया गया है। फिलहाल शहर का मौसम साफ है और चटक धूप के साथ हवा की गति भी सामान्य है। लेकिन, आने वाले तीन दिनों में मौसम परिवर्तन की पूरी संभावना बनी हुई है।

पश्चिम बंगाल तक पहुंच चुके यास तूफान को लेकर मौसम विभाग ने यूपी के 27 जिलों में चेतावनी जारी कर दी है, वहीं शासन ने संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को जरूरी तैयारियां करने को कहा है। इसका असर यूपी के शहरों में 24 से 28 मई के बीच कभी भी दिखाई दे सकता है। पिछले चक्रवात ताऊते लंबी समुद्री यात्रा करने के बाद गुजरात के तट से टकराया था और कई शहरों में तबाही मचाई थी। अब ओमान से उठा चक्रवात यास तेजी से उत्तर पश्चिम की ओर पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा तट की ओर बढ़ रहा है। इसे देखते हुए यूपी में भी अलर्ट जारी किया गया है। अगले 24 घंटे में यास के शक्तिशाली होने की संभावना के चलते बंगाल और ओड़िशा में भारी नुकसान की भी आशंका बनी हुई है। पश्चिम बंगाल में पिछली साल के अंफन की तरह ही यास पर पूरी तरह से नजर रखी जा रही है। तूफान के संभावित खतरे को देखते हुए बंगाल में सुरक्षा और बचाव बल की टीमें तैनात कर दी गई हैं।

कानपुर शहर में भी तूफान यास को लेकर आंशिक असर रहने की संभावना बनी है। फिलहाल शहर का मौसम सामान्य है लेकिन आने वाले दो दिन में तेजी के साथ बदलाव होने की संभावना बनी है। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.5 डिग्री कम रहा, वहीं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा। वहीं सापेक्षिक आर्द्रता अधिकतम 62 प्रतिशत और न्यूनतम 25 प्रतिशत रही। उत्तर पश्चिम हवा की गति 5.7 किमी प्रतिघंट बनी हुई है, जो आने वाले समय तेज हो सकती है। पूर्वानुमान यह भी है कि आने वाले दिनों में जिला स्तर पर आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे।

इन शहरों में यास का अलर्ट : मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बदायूं, कासगंज, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर, आंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, संत कबीर नगर, महराजगंज और कुशीनगर।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services