Food & Drinks

आप भी कुछ ही मिनटों में बनाये मखाना काजू करी,देखें ये रेसिपी

अगर आप आज कुछ बहुत स्वादिष्ट खाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप बना सकते हैं मखाना काजू करी। यह बनने में आसान है और इसको खाने के बाद आपका दिल बाग़-बाग़ हो जाएगा। आइए जानते हैं कैसे बना है मखाना काजू करी।

मखाना काजू करी बनाने के लिए सामग्री-
काजू – 1 कप
मखाना – 1 कप
क्रीम – 1/2 कप
प्याज – 1
लहसुन – 5 कलियां
हरी मटर – 1/2 कप
टमाटर – 2
अदरक – 1 इंच टुकड़ा
हरी मिर्च – 4
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टेबलस्पून
कसूर मेथी – 1 टी स्पून
हल्दी पाउडर – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1 टी स्पून
लौंग – 5
हरी इलायची – 2
तेज पत्ता – 1
चीनी – 1/2 टी स्पून
दालचीनी – 1 टुकड़ा
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

मखाना काजू करी बनाने की विधि- सबसे पहले प्याज, हरी मिर्च, लहसुन और अदरक को मोटा-मोटा काटें फिर मिक्सर की मदद से इन्हें पीस लें। अब टमाटर को काटें और उसे भी मिक्सर में पीस लें। दोनों पेस्ट को अलग-अलग बाउल में रख दें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें काजू डालें और लाइट ब्राउन होने तक भून लें। इसके बाद काजू को एक प्लेट में निकालकर अलग रख दें। उसके बाद उसी कड़ाही में मखाने डालें और उसे कुरकुरे होने तक फ्राई करें। जब मखाने क्रिस्पी हो जाएं तो उन्हें भी एक बाउल में निकाल लें। अब कड़ाही में थोड़ा सा तेल और डालकर उसमें तेज पत्ता, इलायची, दालचनी और लौंग डालकर भूनें।

जब ये मसाला अच्छे से भुन जाए तो इसमें प्याज का पेस्ट डालें और उसे सुनहरा होने तक फ्राई करें। जब प्याज का पेस्ट भुन जाए तो उसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, कसूरी मेथी डालें और सभी को अच्छे से मिक्स कर लगभग 1 मिनट तक फ्राई होने दें। अब प्याज और मसाले अच्छी तरह से भुन जाने के बाद इसमें टमाटर का पेस्ट और हरी मटर डाल दें। अब मीडियम आंच पर तीन से चार मिनट तक इसे पकने दें। जब मसाला तेल छोड़ने लग जाए तो उसमें क्रीम डालें और 2-3 मिनट तक और पकाएं। अब इसके बाद इसमें एक कप पानी, स्वादानुसार नमक और आधा चम्मच चीनी डालकर उबाल आने तक पकने दें। जब प्यूरी में उबाल आ जाए तो उसमें फ्राइड काजू और मखाने डालें और कम से कम 2 मिनट तक पकाएं। इसके बाद गैस की फ्लेम बंद कर दें। लीजिये इस तरह आपकी स्वादिष्ट मखाना काजू करी की सब्जी बनकर तैयार हो गई।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services