National

गाजा में फिलीस्तीनी और इजरायल के US के दूत ने स्थायी राजनीतिक समाधान की तलाश का किया आह्वान

संयुक्त राष्ट्र के दूत ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के लिए एक स्थायी, दीर्घकालिक राजनीतिक समाधान की तलाश करने का आग्रह किया है। मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया के लिए विशेष समन्वयक टोर वेनेसलैंड ने सुरक्षा को बताया कि पिछले 11 दिनों में सबसे तीव्र शत्रुता के बाद गाजा में फिलीस्तीनी और इजरायल के आतंकवादियों के बीच शत्रुता की समाप्ति हो रही है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय समुदाय को हमेशा की तरह व्यापार में नहीं लौटना चाहिए। 

इन हालिया घटनाओं ने एक बार फिर से स्थायी संघर्ष और खोई हुई आशा की लागत को स्पष्ट कर दिया है। गाजा में चुनौतियों, इस संघर्ष की तरह, राजनीतिक समाधान की आवश्यकता है। जैसा कि हम आगे देखते हैं, हमारा दृष्टिकोण हमेशा की तरह व्यापार नहीं हो सकता है और हम अतीत की गलतियों को दोहराने का जोखिम नहीं उठा सकते। यह पहली बार नहीं है जब हम गाजा में एक युद्ध के अंत देख रहे हैं। हर बार, जो सबसे ज्यादा हारते हैं वे नागरिक होते हैं। नुकसान और आघात शत्रुता की अवधि से कहीं अधिक है। हिंसा को समाप्त करना और तत्काल कदम उठाना संबोधित मानवीय परिणाम महत्वपूर्ण हैं। लेकिन हम वहाँ नहीं रुक सकते। यह वास्तविकता, और इसकी पुनरावृत्ति से बचना, हम सभी के लिए प्रस्थान का बिंदु होना चाहिए क्योंकि हम इस संघर्ष के स्थायी, दीर्घकालिक समाधान की ओर देखते हैं। 

दूत ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अल्पकालिक सुधारों से बचना चाहिए और गाजा में गतिरोध और फिलिस्तीनी विभाजन को हल करने की दिशा में काम करना चाहिए, ऐसी स्थितियाँ जो 14 वर्षों से अधिक समय से अनसुलझी हैं और वास्तविक राजनीतिक समाधान की आवश्यकता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services