Tour & Travel

गर्मी में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें ,आ जाएगा मजा

गर्मी के दिन (मई-जून) है और इन दिनों में हर किसी को ठंडी जगह घूमने का मन करता है। अगर आपका भी यही मन है तो आज हम आपको उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ जाकर आप गर्मी में ठंड का अहसास ले सकते हैं।

रोहतांग पास- यह जगह पीर पंजाल रेंज के रोहतांग पास में स्थित है। जी हाँ और यह पास कुल्लू को हिमाचल प्रदेश में लाहौल और स्पीति के साथ जोड़ता है। यह बहुत ही ऊंचा हिल स्टेशन है और इसकी ऊंचाई करीबन 13,000 फीट तक की है। यह पास साल के ज्यादातर महीनों में बर्फ से ढका रहता है। वहीँ बारिश के मौसम में रोहतांग पास कुछ समय के लिए खुलता है और यहां पर आप बहुत से एडवेंचर स्पोर्ट्स का भी मजा ले सकते हैं।

कारगिल- कारगिल के इतिहास के बारे में सारी दुनिया जानती है। जी दरअसल यहां पर मौजूद भारतीय सेना अंतराष्ट्रीय सीमा की रक्षा करती है और इस जगह की एक खासियत यह है कि यह बहुत ठंडी है। आप सभी को बता दें कि सिंधु नदी के किनारे पर स्थित यह शहर हिमालय की बर्फ से ढका हुआ है। जी हाँ और यहां का तापमान -32 डि।ग्री सेल्सियस से लेकर -48 डि।ग्री सेल्सियस के बीच में रहता है। 
 
अमरनाथ- यह जगह कश्मीर की कर्पीन घाटी में स्थित है। इसकी ऊंचाई 12756 फीट है। जी हाँ और यह गुफा ज्यादातर समय बर्फ से ही ढकी रहती है। मई से सिंतबर के बीच हर साल इस पावन स्थल की यात्रा शुरु हो जाती है। आप सभी को बता दें कि यह यात्रा बहुत ही मुश्किल है परंतु फिर भी हर साल हजारों के हिसाब से शरणार्थी यहां पर भोलेनाथ का आर्शिवाद लेने के लिए आते हैं।


लाहौल स्पीति- यह जगह हिमाचल प्रदेश के 12 जिलों में से एक है। गर्मी के दिनों में समय बिताने के लिए यह एकदम बेस्ट प्लेस है। जी हाँ, दूर-दूर से पर्यटक इस जगह को देखने आते हैं और गर्मियों के दिनों में यहां पर बहुत ही मात्रा में बर्फ भी पाई जाती है। इसी के साथ सर्दियों के दिनों में यहां की घाटियां एकदम सफेद दिखाई देती हैं।

द्रास- यह जगह जम्मू-कश्मीर के हिल स्टेशन्स में से एक है। यह जगह बहुत ही ठंडी है। जी हाँ और गर्मी के मौसम में बर्फ जैसे ठंडे वातावरण का आनंद लेने के लिए आप इस जगह का दौरा कर सकते हैं। मई-जून की गर्मी के महीने में यहां का तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services