Food & Drinks

गर्मियों के मौसम में इस तरीके से बनाए बूंदी का रायता,देखें ये आसान सी रेसिपी

गर्मियों का मौसम आने वाला है और इस मौसम में लोग रायता खाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप बूंदी का रायता बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसकी विधि जो बहुत आसान है। आइए जानते हैं।

बूंदी का रायता बनाने के लिए सामग्री-
बूंदी के लिए:

* एक और आधा कप बेसन
*1/4 टी स्पून नमक
*1 कप पानी
*1 टेबल स्पून तेल
*तेल, तलने के लिए

रायते के लिए:
*1/2 कप बूंदी, घर का बना / दुकान से खरीदा हुआ
*1 कप गरम पानी
*1 कप दही
*1/4 टी स्पून जीरा पाउडर
*1/4 टी स्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
*1/4 टी स्पून नमक
*2 टेबल स्पून धनिया, बारीक कटा हुआ

बूंदी बनाने की विधि- इसे बनाने के लिए सबसे पहले, एक बड़े मिक्सिंग बाउल में एक और आधा कप बेसन और 1/4 टीस्पून नमक डालें। इसके बाद 1 कप पानी डालें और घोल को फेंट लें। अब जब तक घोल स्मूद न हो जाए, तब तक मिलाएं। इसके बाद 1 टेबलस्पून तेल डालें और 2 मिनट के लिए फेंटना जारी रखें। अब एक स्मूद गाढ़ेपन वाला बैटर(घोल) तैयार करें। इसके बाद छोटे छेद वाला चम्मच लें और उसमें तैयार बेसन का घोल डालें। अब एक चम्मच की मदद से धीरे-धीरे टैप करें, जिससे बेसन की बूंदें तेल में गिरती हैं। तेल में एकसाथ ज़्यादा बूंदी न डालें। ध्यान रहे कभी-कभार चलाते रहे और एक बार कुरकुरी होने के बाद, बूंदी को उतार लें और किचन पेपर टॉवल पर रख दें।

बूंदी का रायता कैसे बनाए- इसके लिए एक कटोरी में 1/2 कप बूंदी लें। घर पर बनी बूंदी या दुकान से खरीदी बूंदी का उपयोग करें। अब इन्हें 5-10 मिनट के लिए 1 कप गर्म पानी में भिगोएँ। इसके बाद बूंदी से पानी को धीरे से निचोड़ें। अलग रखें। इसके बाद आप एक छोटे बाउल में 1 कप दही, 1 टीस्पून जीरा पाउडर, 1/4 टीस्पून मिर्च पाउडर और 1/4 टीस्पून नमक लें। अब चिकनी गाढ़ी दही बनाने के लिए अच्छे से फेटें और मिलाएं। इसके बाद भिगोए बूंदी को डालकर अच्छे से मिलाएं। अब 2 टेबलस्पून धनिया डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। परोसने से पहले बूंदी के साथ गार्निश करें।

Related Articles

Back to top button
Event Services