Food & Drinks

वीकेंड पर टेस्टी और क्रंची वेज स्प्रिंग रोल बनाने के लिए अपनाएं ये खास रेसिपी

भागदौड़ और व्यस्त जिंदगी के चलते लोगों के पास वीकेंड एक ऐसा समय होता है जब वो अपने साथ अपने परिवार के लिए भी कुछ सुकून भरे पल निकालते हैं। यही वजह है कि घर की महिलाएं छुट्टी वाले दिन अपने परिवार को नई-नई डिशेज बनाकर खिलाने में अलग सी खुशी फील करती हैं। आपकी इसी खुशी को दोगुना करने और आपके वींकेड को स्वाद से भरने के लिए आपको बताते हैं रेस्त्रां जैसे परफेक्ट वेज स्प्रिंग रोल बनाने के लिए आपको अपनाने होंगे कौन से टिप्स।  

वेज स्प्रिंग रोल बनाने के लिए सामग्री-
-मैदा – 2 कप
-पत्तागोभी बारीक कटी – 1 कप
-पनीर कसा हुआ – 1/2 कप
-प्याज बारीक कटा – 1
-शिमला मिर्च बारीक कटी – 1
-सोया सॉस – 1 टी स्पून
-हरी मिर्च कटी – 1
-काली मिर्च पिसी – 1 चुटकी
-बेकिंग पाउडर – 1/2 टी स्पून
-नमक – स्वादानुसार
-तेल

वेज स्प्रिंग रोल बनाने की विधि-
वेज स्प्रिंग रोल बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें मैदा छानकर डालें। इस मैदे में बेकिंग सोड़ा मिला दें। अब पानी डालकर मैदे का पतला और चिकना घोल तैयार कर लें। अब इस घोल को लगभग एक घंटे के लिए ढककर रख दें। अब रोल के स्टफिंग बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में तेल को मीडियम आंच पर गर्म होने के लिए रख दें।

जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें बारीक कटा प्याज और हरी मिर्च डालकर लगभग 3 मिनट तक फ्राई करें। जब प्याज का रंग हल्का भूरा होने लगे तो इसमें बारीक कटे पत्तागोभी, कसा हुआ पनीर और बारीक कटी शिमला मिर्च को मिला दें। इस मिश्रण को लगभग 2 से 3 मिनट तक भूनें। इसके बाद इसमें सोया सॉस, काली मिर्च पाउडर और नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब रोल के लिए आपकी स्टफिंग तैयार हो चुकी है।

अब एक नॉनस्टिक तवे को धीमी आंच पर रखकर उसमें थोड़ा सा तेल डाल दें। इसके बाद अब एक चम्मच की मदद से मैदे का पतला घोल तवे पर डोसे की तरह फैला दें। जब घोल की ऊपरी सतह का रंग बदल जाए और यह तवे के किनारे छोड़ने लगे तो डोसे की तरह बनी मैदे की इस पपड़ी को प्लेट में निकालकर रख लें। इस तरह सारे घोल के रैपर तैयार कर लें।

अब एक रैपर लेकर उस पर दो चम्मच तैयार स्टफिंग डालकर लंबाई में पतला फैला दें। अब रैपर से स्टफिंग को रोल करते हुए अपनी सीधी और उल्टी दोनों तरफ से इसे मोड़ दें। आखिर में ऊपर की ओर से भी रैपर को मोड़ते हुए उसका मुंह बंद कर दें। इसी तरह एक-एक कर सारे रैपर के रोल्स तैयार कर लें। इसके बाद इन रोल्स को तवे पर फ्राई कर लें। आप अगर ज्यादा ऑयली खाना पसंद करते हैं तो रोल्स को डीप फ्राई भी कर सकते हैं। तैयार रोल्स को टोमेटो सॉस या फिर हरी चटनी के साथ सर्व करें।

Related Articles

Back to top button
Event Services