Religious

गंगा दशहरा के दिन इस एक काम को करते ही पूरी होंगी मन की सभी इच्छाएं …

आज यानी 9 जून को गंगा दशहरा का पर्व मनाया जा रहा है। वहीं ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा मनाए जाने का विधान है। आप सभी को बता दें कि हिंदू धर्म में गंगा दशहरा का विशेष महत्व बताया गया है और इसी के साथ शास्त्रों के अनुसार, इस दिन धरती पर मां गंगा अवतरित हुई थीं। वहीं ऐसी मान्यता है कि इस शुभ तिथि को गंगा नदी में डुबकी लगाने से हर तरह के पापों से मुक्ति मिल जाती है। इसी के साथ शास्‍त्रों में कहा गया है कि गंगा स्‍नान करने से व्‍यक्ति के 10 तरह के पाप धुल जाते हैं, इस वजह से खास मौकों पर गंगा स्‍नान जरूर करना चाहिए।

बात करें गंगा दशहरा के दिन की तो इस मामले में सबसे उत्‍तम है। जी दरअसल साल 2022 का गंगा दशहरा इसलिए भी ज्‍यादा खास है क्‍योंकि इस दिन 4 महायोग बन रहे हैं। आज ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति बेहद खास है। आज महालक्ष्‍मी योग, गजकेसरी सोग, बुधादित्‍य योग और रवि योग बन रहा है। 9 जून 2022, गंगा दशहरा पर गंगा स्‍नान और दान करने के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 07:07 बजे से शुरू होगा जो अगले दिन की सुबह 08:23 बजे तक है।

वहीं अगर आपके मन में कोई इच्छा है जो आप पूरी करवाना चाहते हैं तो गंगा दशहरे के दिन एक काम कर सकते हैं। जी दरअसल गंगा दशहरे का दिन इन मनोकामनाओं को पूरा करने वाला है। अगर गंगा दशहरा पर जल, अन्न, फल, वस्त्र, पूजन, श्रृंगार सामग्री, घी, नमक, शक्कर का दान किया जाए तो सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इसके अलावा इस दिन ब्राह्मणों को जरूर दान देना चाहिए।

Related Articles

Back to top button
Event Services