Health

खाने में ज्यादा हो गया है तेल-मसाला,तो जानिए कैसे करें कम …

खाने में तेल मसालों को हम अधिक डालते हैं ताकि उसका स्वाद बढ़ जाए हालाँकि ज्यादा तेल-मसाले खाने से सेहत को बहुत नुकसान होता है। वैसे तेल-मसलों के बिना कोई भी डिश फीकी लगती है लेकिन यही तेल मसाले खाने के स्वाद को खराब भी कर सकते हैं। जी दरअसल कई बार खाना बनाते समय तेल मसालों को सही अनुपात में न मिलाने से उसका स्वाद बिगड़ जाता है। आप सभी यह मानते ही होंगे कि तेल मसाले कम या ज्यादा हो जाएं तो खाना बेस्वाद लगने लगता है। जी दरअसल ये गलती उन लोगों के साथ ज्यादा होती है, जो कभी कभी ही रसोई में जाते हैं और उन्हें इनकी मात्रा सही पता नहीं होती। अगर आप भी इसी लिस्ट में हैं और खाना तेल मसालों के सही अनुपात की जानकारी न होने से खराब हो जाए तो आप घबराएं नहीं। कुछ आसान तरीकों से आप खाने का स्वाद ठीक कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जो आप अपना सकते हैं।

उबले आलू आएंगे काम- अगर आप करी सब्जी बना रही हैं और उसमें तेल ज्यादा हो जाए तो कुछ उबले हुए आलू करी वाली सब्जी में मिला लें और पांच मिनट के लिए सब्जी को ढककर पकाएं। जी दरअसल सब्जी का अतिरिक्त तेल आलू अब्सॉर्ब कर लेगा और तेल मसालों का मात्रा बराबर हो जाएगी। इसके अलावा अगर मसाले या नमक कम हो तो उसे मिलाकर सब्जी को पका लें।

टोमेटो प्यूरी- सब्जी में तेल मसाला ज्यादा लग रहा हो तो सबसे पहले सब्जी की ऊपरी परत से तेल अलग कर लें। उसके बाद उसमें टोमेटो प्यूरी मिला लें। इससे सब्जी का तेल कम हो जाएगा और स्वाद भी बढ़ेगा। वहीं अगर सूखी सब्जी में तेल मसाले ज्यादा हों तो कड़ाही में सब्जी को निचोड़ तेल से अलग करते हुए निकाल लें। अब कढ़ाई में बचे हुए तेल में टोमेटो प्यूरी डालकर पका लें। इस दौरान जब प्यूरी पक जाए तो उसमें ऊपर से पकी हुई सब्जी मिलाकर दो मिनट ढककर धीमी आंच पर पकाएं।

बेसन- किसी भी तरह की सूखी सब्जी में अलग तेल ज्यादा हो जाए तो उसका तेल कम करने और सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें बेसन को हल्का रोस्ट करके ऊपर से मिला लें। वहीं सब्जी को बेसन में अच्छी तरह से लिपटने तक कुछ देर पकाएं। ऐसा होने से सब्जी कुरकुरी और स्वादिष्ट लगेगी।

ब्रेड- करी वाली सब्जी में तेल अधिक होने पर उसमें ड्राई रोस्टेड ब्रेड क्रम्ब्स मिला सकते हैं। जी हाँ और ज्यादा तेल होने पर ब्रेड उसे अब्सॉर्ब करके स्वाद को बराबर रखती है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services