Food & DrinksHealthTour & Travel

सफर के दौरान न खाएं ये 6 फूड्स, वरना खराब हो सकता है पूरी ट्रिप का मजा

Travel Tips दोस्तों या परिवार वालों के साथ घूमने का मजा ही कुछ और होता है लेकिन ट्रिप के दौरान खाने-पीने का विशेष ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में आपको कुछ फूड्स को खाने से बचना चाहिए। आइए जानें…

Travel Tips: ट्रिप के दौरान खाने-पीने का मजा ही कुछ और होता है। ऐसे में आप कुछ स्वादिष्ट खाने की तलाश करते हैं। कभी चिप्स, ड्रिंक्स, तो कभी समोसे। ये खाने की चीज़ें काफी टेस्टी होती है, लेकिन कई बीमारियों को बढ़ावा देती हैं, ऐसे में आपकी पूरी ट्रिप का मजा खराब हो सकता है। आइए जानते हैं, यात्रा के दौरान किन फूड्स को खाने से बचना चाहिए।

ऑयली फूड्स

अगर आप हिल स्टेशनों की यात्रा करने जा रहे हैं, तो अपने खानपान का विशेष ख्याल रखें। ट्रिप के दौरान ऑयली फूड्स खाने से परहेज करें।

कई लोग यात्रा के दौरान चिप्स, कुरकुरे, आलू टिक्की या फ्राइड अन्य चीज़ें खाना पसंद करते हैं, लेकिन इसमें मौजूद वसा और कार्बोहाइड्रेट आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे आपकी ट्रिप खराब हो सकती है।

डेयरी प्रोडक्ट्स

ट्रिप के दौरान दूध, पनीर, क्रीम, आइसक्रीम खाने से बचना चाहिए। ये पाचन संबंधी समस्या को बढ़ावा देते हैं। अगर आप बस या कार से घूमने जा रहे हैं, तो डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन न ही करें, तो बेहतर है।

कार्बोनेटेड ड्रिंक

अक्सर लोग ट्रिप के दौरान ड्रिंक का लुत्फ उठाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, इससे पेट में गैस की समस्या हो सकती है। इन ड्रिंक्स में हाई शुगर होता है। अगर आप लंबी यात्रा पर जा रहे हैं, तो शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी जरूर पिएं।

अल्कोहल पीने से बचें

अगर आप यात्रा के दौरान अल्कोहल का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी यात्रा मजेदार की बजाय खराब हो सकती है। मोशन सिकनेस, चक्कर आदि की समस्या हो सकती है। यात्रा के दौरान आपको क्या खाना है और क्या नहीं, इसके लिए आप डॉक्टर से भी परामर्श ले सकते हैं।

बुफे

बुफे जितना दिखने में लुभावने लगते हैं, उतना ही खाने में भी स्वादिष्ट। लेकिन इसे खाने से आपको गैस, अपच, सूजन या पेट संबंधी अन्य समस्या हो सकती है। यात्रा के दौरान आपको अनहेल्दी फूड्स खाने पर कंट्रोल करना चाहिए

मीट

अगर आप नॉनवेज प्रेमी हैं, यात्रा के दौरान बटर चिकन, मटन रोगन जोश, या चिकन टिक्का खाने से बचें। क्योंकि इन फूड्स को पचने में टाइम लगता है। ट्रिप के दौरान हल्का खाना ही खाएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services