Uttarakhand

क्रिसमस के मौके पर इन फ्लेवर के केक की है काफी डिमांड, जानिए कैसे बनाते हैं रम केक

क्रिसमस के मौके पर लजीज केक का जिक्र न हो ऐसा कैसे हो सकता है। बेकरी की दुकानों पर अलग-अलग फ्लेवर के केक के आर्डर पहुंचने लगे हैं। जिनमें चॉकलेट केक, इटैलियन क्रीम, स्टिकी टॉफी पुडिंग, डेट्स नट लोफ और फ्रूट केक खास तौर पर तैयार किए जा रहे हैं। रम और प्लम केक भी इनके खास शौकीनों के लिए बनाए रहे हैं। शाकाहारी लोगों के लिए बाजार में एगलेस केक, चॉकलेट आदि की विस्तृत रेंज मौजूद है। लोगों ने क्रिसमस को लेकर स्पेशल केक की डिमांड दी है। ग्राहकों के लिए स्पेशल पैकिंग में भी क्रिसमस केक बनाए गए हैं।

स्टिकी टॉफी पुडिंग केक

खूब सारे खजूर और कैरेमल सॉस डालकर बनाई गई स्टिकी टॉफी पुडिंग केक को क्रिसमस में काफी पसंद किया जाता है। कैरेमल सॉस और खजूर का कॉम्बो अलग ही स्वाद देता है। यही कारण है क्रिसमस पर इस केक की डिमांड अधिक होती है।

डेट्स नट लोफ केक

ड्रायफ्रूट व नट श्रेणी में यह बहुत ही पसंद किया जाता है। बारीक कटे खजूर व अखरोट को ब्रेड की लपसी के साथ बेक किया जाता है। हॉट ब्राउन शुगर सॉस के साथ इसे सर्व किया जाता है। खाने में इस टेस्‍ट का अलग ही स्‍वाद आता है।

स्पेशल फ्रूट यानी रम केक

इसे सर्वाधिक मशहूर क्रिसमस केक माना जाता है, जिसे दस हफ्ते पहले ही तैयार कर लिया जाता है। इसमें ड्रायफ्रूट्स व नट्स को ब्रांडी या रम में गलाकर रखा जाता है। जितना समय दिया जाए ये उतना अच्छा बनता है।

ऐसे तैयार करें रम केक

रम केक बनाने के लिए दो कप आटा ले और उसमें बेंकिग पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला दें। फिर एक कटोरी में किशमिश और चीनी डालकर मिला लें। दूसरी कटोरी में बटर लें और उसमें अंडे का मिश्रण तैयार करें। इसके बाद उसमें सात चम्‍मच डार्क रम को मिला दें। फिर इसमें बेंकिग पाउडर मिलाकर आटा मिक्स कर दें। फिर सारी सामग्री एक साथ कर लें। फिर किसी पात्र में रखकर केक को करीब 350 डिग्री तापमान पर पकने के लिए रख दें। फिर 40 मिनट तक पकाएं। इतने वक्त में केक अच्छी तरह से पक जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Event Services