Health

क्या आप भी गर्मी में करते हैं साइकिलिंग,तो इन बातों का रखें खास ख्याल

हर साल 3 जून को विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है, ताकि लोगों को इसे चलाने के फायदों के बारे में जागरुक किया जा सके। वैसे तो भारत में साइकिल चलाने का सही वक्त ठंड का ही है, लेकिन अगर आप गर्मी के मौसम में भी चलाना चाह रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान ज़रूर रखना चाहिए, ताकि आप बीमार पड़ने से बच सकें।

गर्मी में साइकलिंग करने से पहले रखें इन 6 बातों का ख्याल

1. साइकिलिंग का सही समय चुनें

तेज़ धूप में साइकिलिंग करने न निकलें, इस दौरान न सिर्फ आप जल्दी थक जाएंगे, बल्कि पानी की कमी का शिकार भी हो सकते हैं। बेहतर है कि सुबह जल्दी निकलें या फिर देर शाम, जब सूरज पीक पर नहीं होता।

2. सनबर्न से बचें

साइकिलिंग करने में मज़ा खूब आता है, लेकिन तेज़ धूप आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है। खासतौर पर त्वचा को, सनबर्न न सिर्फ स्किन को झुलसा देता है, बल्कि ये थकान और मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है। इस समय मेटाबॉलिज़्म बढ़ने से आपको फायदा नहीं होगा, क्योंकि आपका शरीर पहले से ही खुद को हाइड्रेट रखने की चुनौती से गुज़र रहा होता है। ऐसे में आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं। इसलिए सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं, जर्सी, शॉर्ट्स और आर्म स्किन सन प्रोटेक्शन वाली चुनें, कैप या हेल्मेट लगाएं।

3. पहले से करें तैयारी

गर्मी से आपकी सेहत को नुकसान न पहुंचे, इसके लिए साइकिलिंग करने की पहले से तैयारी रखें। हाइड्रेशन पैक में कई सारी बर्फ डालें। अगर आप साइकल से लंबा सफर तय कर रहे हैं, तो पहले से पता कर लें कि ठंडा पानी या दूसरे ड्रिंक्स आप कहां से री-स्टॉक कर सकते हैं।

4. खुद को ठंडा रखें

अपने साथ ठंडा पानी हमेशा रखें, जब शरीर में गर्मी ज़्यादा बढ़ जाए, तो पूरे शरीर पर ही बर्फीला पानी न डाल लें। इससे आप बीमार पड़ सकते हैं। बेहतर है कि ठंडे पानी को गर्दन, हाथों पर डालें और फिर तौलिए से पोछ लें। इसके अलावा आप एक हैंड टॉवल को गीला कर गर्दन पर डाल सकते हैं, इससे आपके शरीर को ठंडक पहुंचेगी।

5. आराम से करें साइकिलिंग

साइकल चलाते वक्त एक ही तरह की स्पीड बनाने की कोशिश न करें। शुरुआत आराम से करें फिर बीच में बढ़ाएं और फिर स्पीड को हल्की कर लें। लगातर तेज़ी से चलाने के प्रयास में आप खुद को बहुत थका देंगे।

6. शरीर को हाइड्रेट रखें

अगर आप साइकिल चलाने के बारे में सोच रहे हैं, तो इससे पहले पानी के अलावा ऐसे फलों और सब्ज़ियों का सेवन भी करें जिसमें पानी की अच्छी मात्रा होती है। सोडियम आपके शरीर को उस तरल पदार्थ को धारण करने में मदद करता है जिसे आप पी रहे हैं, इसलिए साइकिलिंग के दौरान एक इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक भी पीते रहें।

Related Articles

Back to top button
Event Services