Sports

कोहली का भरोसा जीत रहे ये विकेटकीपर,ऋषभ पंत के लिए खतरे की घंटी 

महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास के बाद ऋषभ पंत ने बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम इंडिया के तीनों ही फॉर्मेट में अपनी जगह पक्की कर ली है. पिछले कुछ समय से ऋषभ पंत शानदार प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं, लेकिन 3 विकेटकीपर ऐसे हैं, जो उनके लिए भविष्य में खतरा बन सकते हैं. ये 3 विकेटकीपर ऋषभ पंत से किसी भी मामले में कम नहीं हैं. 

ईशान किशन

टीम इंडिया के युवा खिलाड़ी ईशान किशन को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला है. इस खिलाड़ी ने अपने आप को साबित किया है. ईशान किशन ताबड़तोड़ बल्लेबाज और शानदार विकेटकीपर भी हैं. IPL में ईशान किशन ने मुंबई इंडियंस को कई बार अकेले दम पर मैच जिताया है और अब वह टीम इंडिया को भी टी-20 वर्ल्ड कप में ऐसे ही जीत दिलाना चाहते हैं. ईशान किशन ने यहां तक पहुंचने के लिए बहुत मेहनत की है. जब ईशान 12 साल के हुए तो उसे आगे खेलने के लिए रांची शिफ्ट होना पड़ा था. यहां ईशान को रांची में जिला क्रिकेट टूर्नामेंट में सेल (स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड) की टीम में शामिल कर लिया गया था. सेल ने उसने रहने के लिए एक क्वार्टर दिया था. जिसमे उस के साथ चार अन्य सीनियर्स क्रिकेटर्स भी रहते थे. इस दौरान ईशान को खाना बनाना नहीं आता था. इसी वजह से वो बर्तन धुलने और पानी भरने का काम करते थे और कई बार ईशान को भूखे पेट ही सोना पड़ता था.

संजू सैमसन

भारतीय क्रिकेट टीम में युवा खिलाड़ियों में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है. कुछ समय से तो एक से एक बढ़िया प्रतिभाशाली खिलाड़ी सामने आ रहे हैं, जिसमें से केरल के युवा विकेटकीपर संजू सैमसन भी एक हैं. संजू सैमसन ने पिछले कुछ समय से घरेलू क्रिकेट से लेकर आईपीएल तक में अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया है. इस बल्लेबाज में कुछ खास दिखता है. ऐसे में भारत के लिए आने वाले सालों में संजू सैमसन एक बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज हो सकते हैं.

केएल राहुल

केएल राहुल को पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला है. इससे पहले वह भारत के लिए 2019 का वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं. राहुल को ओपनर के तौर पर टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह मिली है. राहुल को टी20 वर्ल्ड कप की टीम में शामिल करने के लिए शिखर धवन को बाहर किया गया है. राहुल का टी20 वर्ल्ड कप के दौरान भारत की प्लेइंग इलेवन में खेलना तय है. राहुल और रोहित शर्मा पर ओपनिंग का जिम्मा होगा. राहुल बल्लेबाजी के साथ-साथ विकेटकीपिंग में भी माहिर हैं.

Related Articles

Back to top button
Event Services