Tour & Travel

कोलकाता का आकर्षण बनते हैं ये मुख्य पर्यटन स्थल, यहाँ है इतिहास का अनोखा संगम

पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी कोलकाता को अपने खानपान, कला, सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए तो जाना ही जाता हैं। लेकिन इसी के साथ ही यहां के पर्यटन स्थल का आकर्षण सभी की नजरें अपनी ओर खींचते हैं। हुगली नदी के तट पर बसा यह शहर ईस्ट इंडिया कंपनी के समय से अपनी अलग पहचान बनाए हुए हैं। यहां के कई पर्यटन स्थल ऐसे हैं जो इतिहास और वास्तु का अनोखा संगम देते हैं जिनके बारे में आज इस कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं। यहां पूरे साल पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। ऐसे में जीवन में एक बार तो यहां घूमने का प्लान बनाना ही चाहिए। तो आइये जानते हैं कोलकाता के इन पर्यटन स्थलों के बारे में…

best places to visit in kolkata,holidays,travel,tourism

हावड़ा ब्रिज

हावड़ा ब्रिज यह नाम दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यह पुल हावड़ा और कोलकाता को जोड़ता है यह पुल एक ऐतिहासिक पुल है इस पुल को रवींद्र सेतु के नाम से भी जाना जाता है। यह पुल पूरी तरह से लोहे से बना है। जिसमें 2590 टन अच्छी गुणवत्ता का लोहा लगाया गया है। हजारों टन स्टील के शानदार स्टील गेटर्स ने खुद को चार स्तंभों पर इस तरह से रखा है कि उन्हें 80 साल तक इससे कोई फर्क नहीं पड़ा। यह पुल 1500 फीट लंबा और 71 फीट चौड़ा है। यह अपनी तरह का छठा सबसे बड़ा पुल है। आम तौर पर प्रत्येक पुल के नीचे खंभे होते हैं, जिस पर वह रहता है, लेकिन यह एक पुल है, जो इस नदी के दो किनारों और पचास मीटर की चौड़ाई के बाद, नदी के दूसरी ओर केवल चार स्तंभों पर टिका है। समर्थन के लिए कोई रस्सी आदि जैसे कोई तार नहीं।

best places to visit in kolkata,holidays,travel,tourism

भारतीय संग्रहालय कोलकातादर्शनीय स्थलों में कोलकाता मुख्य और एशिया के बेहतरीन संग्रहालयों में से एक है। 1875 में निर्मित, इस संग्रहालय को 6 भागों में विभाजित किया गया है, जिसमें भूविज्ञान, वनस्पति विज्ञान, प्राणी विज्ञान, नृविज्ञान, कला विज्ञान और उद्योग विज्ञान शामिल हैं। यहां सांची, अमरावती, गांधार, सारनाथ, जावा और कंबोडिया आदि के ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व के अभिलेखागार हैं। इस संग्रहालय को जादूगर भी कहा जाता है। दर्शक के लिए, यह संग्रहालय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहता है।

best places to visit in kolkata,holidays,travel,tourism

साइंस सिटी

यहां स्पेस थिएटर, स्पेस फ्लीट विभिन्न जूनोसिस के नमूने दर्शकों को डराने के लिए मजबूर करते हैं। डायनासोर की विभिन्न प्रजातियों को भी यहाँ दिखाया गया है। राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद द्वारा विकसित यह शहर दुनिया के सबसे बड़े और सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। साइंस सिटी विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए एक रोमांचकारी और दिलचस्प वातावरण प्रदान करता है, जो वास्तव में सभी उम्र के लोगों के लिए शैक्षिक और सुखद है। पिछले कुछ वर्षों में, साइंस सिटी युवाओं और बुजुर्गों के लिए एक सुखद और यादगार अनुभव का स्थान बन गया है। इसके साथ ही, कोलकाता पर्यटन स्थल में सबसे अधिक देखा जाने वाला स्थान भी है।

best places to visit in kolkata,holidays,travel,tourism

ईडन गार्डन

ईडन गार्डन, अलेक्जेंडर की बहन के नाम पर रखा गया है, ईडन गार्डन, विलियम फोर्ट के उत्तर-पश्चिमी किनारे पर स्थित है। कोलकाता की सैर पर जाने वाले अधिकांश पर्यटक पिकनिक के लिए यहाँ आते हैं। इस उद्यान के पूर्व में रणजी स्टेडियम भी है। जहाँ 1987 क्रिकेट विश्व कप फाइनल मैच खेला गया था। यह विश्व का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट मैदान है।

best places to visit in kolkata,holidays,travel,tourism

कालीघाट काली मंदिर

51 शक्ति पीठों में से एक, कालीघाट काली मंदिर कोलकाता में सबसे अधिक पूजनीय स्थानों में से एक है। यहां रखी गई मूर्ति अद्वितीय है तीन बड़ी आंखें, एक लंबी जीभ, और चार भुजाएं जो सभी सोने से बनी हैं। एक हाथ में हंसिया और दूसरे हाथ में राक्षस शुंभ का कटा हुआ सिर है। यह मंदिर पारंपरिक बंगाल स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर की शैली में बनाया गया है जिसके शीर्ष पर एक बड़ा गुंबद है। मंदिर के भीतर, विभिन्न खंडों को विभिन्न प्रयोजनों के लिए रखा जाता है। नट मंदिर और थ्रस्ट बंगला पवित्र गर्भगृह के पवित्र स्थान और हरकत ताला बलिदान वेदी का एक सुंदर दृश्य दिखाता है। राधा-कृष्ण मंदिर परिसर के पश्चिमी भाग की ओर स्थित है। अंकलेश्वर महादेव मंदिर (भगवान शिव का मंदिर) कालीघाट मंदिर के ठीक सामने स्थित है।

best places to visit in kolkata,holidays,travel,tourism

विक्टोरिया मेमोरियल

विक्टोरिया मेमोरियल कोलकाता दर्शनीय स्थलों में सबसे महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यह इमारत भारत में ब्रिटिश शासन की एक अमूल्य धरोहर है। इस इमारत में आगरा के सफेद संगमरमर से निर्मित ताजमहल और लंदन के सेंट पॉल कैथेड्रल की मूर्ति है। 1901 में निर्मित महारानी विक्टोरिया, लॉर्ड कर्ज़न की याद में, विक्टोरियन मेमोरियल कोलकाता के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। इसे बनाने में लगभग बीस साल लगे। यह 1921 में तैयार हुआ था इसका उद्घाटन वेल्स के राजकुमार ने किया था। इस इमारत में 25 विभिन्न प्रकार के कमरे हैं। महारानी विक्टोरिया से संबंधित लगभग 3500 वस्तुओं को पर्यटकों के लिए एकत्र किया गया है। इस इमारत के सामने, महारानी विक्टोरिया की कांस्य प्रतिमा भी स्थापित है। जो मुख्य रूप से देखने योग्य है। यह संग्रहालय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहता है। यह संग्रहालय सोमवार को बंद रहता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services