National

कोरोना के प्रसार को लेकर चीनी मीडिया का नया पैंतरा, अब इन देशों को ठहराया जिम्मेदार

 पिछले करीब दो सालों से दुनियाभर के लोग कोविड-19 महामारी का सामना कर रहे हैं। इसकी उत्पत्ति को लेकर अभी तक कुछ भी पता नहीं चल सका है। इस बीच चीनी मीडिया इस बात पर जोर दे रहा है कि ब्राजील के गोमांस, सऊदी झींगा और मेन से निर्यात किए गए लाबस्टर कोरोनावायरस के प्रसार के कारण हैं। चीन समर्थक एजेंडे के सैकड़ों ट्वीटर अकाउंट्स का अध्ययन करने वाले एक शोधकर्ता ने यह बात कही है।

एक ग्लोबल थिंक टैंक पालिसी रिसर्च ग्रुप (POREG) के लिए लिखते हुए शोधकर्ता मार्शल श्लीब्स ने कहा, ‘चीन समर्थक एजेंडे से संबद्ध सैकड़ों खातों की पहचान की गई है जो निर्यात किए गए ठंडे मांस को कोरोना वायरस के प्रसार का कारण बताने पर जोर दे रहे हैं। चीनी मीडिया यह बात साबित करने में दिलचस्पी दिखा रहा है कि ब्राजील से आए गोमांस, सऊदी अरब के झींगा और संयुक्त राज्य अमेरिका से आया सूअर का मांस कोरोना वायरस के फैलने का कारण हैं।’

रिपोर्ट में कहा गया है कि नवीनतम चीनी दावा यह है कि मेन से लाबस्टर ही वह कारण है जिससे कोरोनावायरस फैल रहा है। ग्लोबल थिंक टैंक के अनुसार, श्लीब्स ने 18 महीनों के चीन समर्थक अकाउंट्स के ट्विटर फीड का विश्लेषण किया है, जिसमें उन्होंने पाया कि मेन लाबस्टर से कोरोना के प्रसार के सिद्धांत को कोलकाता वाणिज्य दूतावास में तैनात एक चीनी राजनयिक द्वारा बढ़ावा दिया गया था।

Related Articles

Back to top button
Event Services